लंदन में रवींद्रनाथ टैगोर का घर खरीदना चाहती हैं ममता

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का घर खरीदना चाहती हैं। ममता चाहती हैं कि विश्व प्रसिद्ध कवि व लेखक जहां रहे थे, उस जगह को संग्रहालय सह स्मारक  में बदल दिया जाए।

टैगोर साल 1912 में अपने काव्य संग्रह ‘गीतांजली’ के अनुवाद के दौरान उत्तरी लंदन के हैंपस्टीड हीथ स्थित हीथ विला नंबर 3 में कुछ महीने रहे थे। यूके में कार्यकारी भारतीय उच्चायुक्त दिनेश पटनायक के साथ मुलाकात में ममता ने इस निजी स्वामित्व वाले इस घर को खरीदने की सरकार की इच्छा से अवगत कराया।

कुछ साल पहले इस संपत्ति की कीमत करीब 23 करोड़ रुपये थी। सीएम बनर्जी एक सप्ताह के लंदन दौरे पर यहां पहुंची थीं। इस चर्चा से जुड़े एक करीबी व्यक्ति ने बताया कि इस घर का महान ऐतिहासिक महत्व है और सीएम इस घर को टैगोर के स्मारक रूप में बदलना चाहती हैं। ममता के साल 2015 के दौरे में भी इस पर चर्चा हुई थी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।