रोशनी का त्योहार, स्वाद अपार

चटपटी बनाना सेव


सामग्री: 1/4 कप चावल का आटा, आधा कप बेसन, 1 कच्चा केला (उबला व कद्दूकस किया हुआ), 1 टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, 1 टीस्पून हरी मिर्च का पेस्ट, आधा टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून तेल, आधा टीस्पून बेकिंग पाउडर, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल।
विधि: बाउल में चावल का आटा, बेसन, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाकर छान लें. तलने के लिए तेल को छोड़कर बची हुई सारी सामग्री मिलाएं. आवश्यकतानुसार पानी डालकर गूंध लें. मोटी-मोटी लोई लेकर चिकनाई लगे सेव मोल्ड में डालकर गरम तेल में क्रिस्पी होने तक तल लें। चाय-कॉफी के साथ सर्व करें।

छेना केसरी

सामग्री : आधा लीटर दूध, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, चीनी स्वादानुसार, केसर एक चुटकी, आधा कटोरी किशमिश और कटे हुए काजू, खानेवाला केसरिया रंग (इच्छानुसार) कुछ बादाम सजावट के लिए
विधि : भारी तले के बर्तन में दूध को मीडियम आंच पर उबलने के लिए रखें। एक उबाल आने पर इसमें नींबू का रस और चीनी डाल दें। दूध फटने तक अच्छी तरह चलाते रहें। अब इसमें केसर डालें और दूध को तब तक चलाएं जब तक इसका पानी सूख नहीं जाता। बचे गाढ़े दूध को अच्छी तरह फेंटें. फिर किशमिश और कटे हुए काजू मिलाकर आंच बंद कर दें। ठंडा होने के बाद इसे 20 मिनट तक फ्रिज में रखें. (दूध असली है या नकली, ऐसे पहचान करें। केसर और किशमिश से सजाकर छेना केसरी सर्व करें.

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।