रेलवे के किचन में कैसे बन रहा है खाना, ट्रेन में बैठे-बैठे देखिए लाइव वीडियो

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्री अब देख पाएंगे कि रेलवे में खाना कितनी साफ सफाई से बनाया जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि अब बेस किचन में बनने वाले खाने और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की जाएगी ताकि लोग देख सकें कि खाना कितनी साफ सफाई से बनाया जा रहा है। यह कदम रेलवे के खाने की लगातार बढ़ रही शिकायतों के बाद उठाया गया है।
पीयूष गोयल ने कहा, ‘यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे। हम एक ऐप बना रहे हैं जिससे यात्री सफर करते वक्त रेलवे में बन रहे खाने पर नजर रख पाएंगे।’ रेलवे द्वारा यात्रियों के सफर को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए ये कदम उठाया गया है। बता दें कि विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए बिजली मंत्री रहने के दौरान भी गोयल ने कई नए विचार लागू किए थे। वहीं इस पहल के तहत अब तक आईआरसीटीसी के 200 बेस किचन में से 16 में कैमरे लगाने का काम पूरा किया जा चुका है। इनमें दिल्ली, मुंबई और भुवनेश्वर के किचन शामिल हैं।
गोयल का यह विचार एआई (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) विजन डिटेक्शन सिस्टम और आईआरसीटीसी की तरफ से एक नया मॉड्यूल विकसित करने के तहत लागू किया गया है। एआई का यह मॉड्यूल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) के जरिए कैमरा फुटेज में कैद हुई किसी भी चीज को बारीकी से पकड़ सकता है। यह कार्य विजन कम्प्यूटिंग मशीन की मदद से किया जाएगा। इसमें फोटो और वीडियो फुटेज की तुलना की जाती है। इस प्रक्रिया के जरिए आईआरसीटीसी की किचन में होने वाली किसी भी गलती को तुरंत पकड़ा जा सकेगा। मान लीजिये अगर कोई शेफ या रसोई पर्यवेक्षक बिना वर्दी के काम कर रहा है तो यह एआई सिस्टम उस पर भी नजर रखेगा और तुरंत इस बात की रिपोर्ट कॉनट्रेक्टर तक पहुंचा देगा। यदि यह मामला निश्चित समय के भीतर नहीं उठाया जाता तो इस बारे में आईआरसीटीसी के अधिकारियों को सूचित किया जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।