रसोई में तिलचट्टे कर रहे हैं अगर परेशान तो यह रहा समाधान

तिलचट्टे से निपटना मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ आसान समाधान हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। कई सामग्रियां अपनी तेज गंध या प्राकृतिक गुणों के कारण कॉकरोच को रोक सकती हैं। इन 7 सरल चीजों का उपयोग करें, जो कॉकरोच फ्री घर के लिए प्राकृतिक रूप में कार्य करते हैं।
1 तेजपत्ता: तेज पत्ते से ऐसी गंध निकलती है जो तिलचट्टे को नापसंद होती है। इन कीटों को दूर रखने के लिए उन्हें अलमारियां, दराजों और पेंट्री में रखें।
2 सिरका: सिरके की तेज गंध तिलचट्टे को भगाने के रूप में काम करती है। सफेद सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इस घोल का उपयोग सतहों को साफ करने के लिए करें। रसोई में इसका इस्तेमाल जरूर करें।
3 लहसुन: लहसुन की तेज गंध तिलचट्टे को पसंद नहीं होती है। उन जगहों पर लहसुन की कलियां या कीमा बनाया हुआ लहसुन डालें, जहां ये कीड़े छिपे हों।
4 नींबू: सतहों पर नींबू की सुगंध वाले क्लीनर का प्रयोग करें या नींबू के छिलकों को कोनों और अलमारियां में रखें।
5 बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा और चीनी को बराबर मात्रा में मिला लें। चीनी कॉकरोचों को आकर्षित करती है जबकि बेकिंग सोडा उनकी पाचन प्रक्रिया को बाधित करता है।
6 सुगन्धित तेल: पेपरमिंट, यूकेलिप्टस और लैवेंडर जैसे इसेंशियल ऑयल कॉकरोचों को दूर रखते हैं। पानी में कुछ बूंदें मिलाकर एक स्प्रे बना लें। इसका उपयोग उन्हें भगाने के लिए करें।
7 दालचीनी: दालचीनी की तेज खुशबू तिलचट्टे को पसंद नहीं होती है। उन क्षेत्रों में दालचीनी पाउडर छिड़कें, जहां से वे प्रवेश करते हैं या छिपते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।