बरसात में बच्चों को बीमारियों से बचाएं और इम्यूनिटी बढ़ायें इस तरह

बारिश के मौसम में बीमारियां फैलने लगती हैं, जिससे नवजात से लेकर बुजुर्ग तक हर उम्र के लोगों के बीमार होने का डर बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में जरा सी लापरवाही, बच्चों पर भारी पड़ जाती है। बड़ों की अपेक्षा में बच्चों की इम्यूनिटी कम होती है, ऐसे में बीमारियों का खतरा उन पर ज्यादा रहता है। माता-पिता को मानसून के मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना होता है, ताकि वह बीमारियों से बच सकें। यहां हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बच्चों को सर्दी-खांसी, फ्लू, डायरिया और पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रख सकते हैं। बरसात के मौसम में बच्चों की डाइट अच्छी रखें। बच्चों की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल करें और बाहर के जंक फूड न खाने दें। रेहड़ियों पर बिकने वाला स्ट्रीट फूड जैसे चाट, बर्फ गोला और समोसे बच्चे को बीमार कर सकते हैं।
मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए बच्चों को एक्सरसाइज की आदत डलवाएं। बारिश के कारण अगर बच्चा बाहर खेलने न जा सके तो घर में ही उसको एक्सरासाइज करवाएं। एक्सरसाइज से बच्चों का शरीर फिट रहता है और बच्चा सक्रिय रहता है।
बच्चों को बारिश में भीगने से बचाएं और उन्हें घर में फलों और सब्जियों का जूस पिलाएं। जूस से बच्चों की इम्यूनिटी अच्छी होगी।
बच्चों में हाथ धोने की आदत डलवाएं और हमेशा हाथ धोने में हैंडवॉश का प्रयोग करवाएं। कई बार बच्चे हाथ धोने की आदत नहीं डाला करते हैं, जिसके कारण बीमारियों का डर बढ़ जाता है। हाथ धोने से बच्चे को कई तरह के इंफेक्शन से बचाया जा सकता है।
बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करें और उन्हें समय से सोने और जागने की आदत डलवाएं। स्वस्थ जीवनशैली से बच्चे बीमारियों से बचेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।