इस तरह सप्ताह भर से ज्यादा चलेंगी फ्रिज में रखी सब्जियां 

हर रोज सब्जी मार्केट से खरीदकर लाने में काफी समय खर्च होता है। लेकिन उससे भी ज्यादा मेहनत वाला काम है सब्जी को फ्रिज में स्टोर करके रखना। सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश बनाकर रखना जरूरी है नहीं तो सब्जियों के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं लेकिन फ्रिज में अगर आप सब्जियों को डायरेक्ट रख देंगी तो भी उनके खराब हो जाने का डर रहता है। इसलिए स्टोरेज टिप्स की मदद से फ्रिज में सब्जियों को हफ्तेभर से ज्यादा समय तक फ्रेश रखा जा सकता है।
सब्जियों को साफ करके रखें
सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले अच्छी तरह से साफ करके सुखा लें। इससे ना केवल सब्जियों पर जमा बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे। बल्कि इन बैक्टीरिया की वजह से सब्जियों के खराब होने का डर भी कम हो जाता है।
एयरटाइट कंटेनर का करें इस्तेमाल
हरी धनिया और हरे प्याज को धोकर अच्छी तरह से एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। साथ ही ध्यान रखें कि इस कंटेनर में हवा निकलने की भी थोड़ी जगह हो।
पेपर टॉवेल में लपेटकर रखें
बींस, ब्रोकली जैसी सब्जियों को पेपर टॉवेल में लपेटकर रखने से इनमे मॉइश्चर नहीं पैदा होता और ये फ्रिज में फ्रेश बनी रहती हैं। इसके अलावा पालक और पत्तेदार सब्जियों को पेपर टॉवेल में लपेटकर रखें।
लौकी-कद्दू ऐसे करें स्टोर
लौकी-कद्दू जैसी सब्जियों को स्टोर करने के लिए फ्रिज के सबसे निचले डार्क साइड वाले हिस्से को इस्तेमाल करें। जिससे इन्हें ज्यादा ठंड ना लगे और ये खराब ना होकर फ्रेश बनी रहें।
सब्जियों को काटकर फ्रिज में ना रखें
गाजर, आलू जैसी जड़ वाली सब्जियों को फ्रिज में काटकर ना रखें। इससे वो जल्दी खराब हो जाती है। आलू को फ्रिज में रखने की गलती ना करें।
जांच करते रहें सब्जियां
सब्जियों को पॉलीबैग या एयरटाइट कंटेनर में करके रखे हैं तो इन्हें एक दो दिन के अंतराल पर चेक करते रहें। अगर इनमे मॉइश्चर इकट्ठा हो रहा है तो बाहर निकालकर अच्छी तरह से सुखाकर फिर से रख दें। इससे सब्जियां हफ्तेभर से ज्यादा समय तक फ्रेश बनी रहेंगी।
इन सब्जियों को ना करें फ्रिज में स्टोर
आलू, प्याज, लहसुन, अदरक को फ्रिज में स्टोर करके ना रखें। ये सब्जियां मॉइश्चर की वजह से खराब हो जाती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।