रक्तदान करें तो रखें इन बातों का ख्याल

रक्तदान को महादान कहा गया है। किसी की जान बचाना अच्छी बात है मगर आप जान तो बार – बार तभी बचा सकते हैं, जब खुद आपकी जान सलामत रहे इसलिए रक्तदान करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें –
सबसे पहली बात जो आपको रक्त दान करते समय ध्यान में रखना चाहिए वह यह कि आप रक्त दान करने के योग्य हैं भी या नहीं।
-अगर आप रक्तदान करने का सोच रहे हैं तो एक दिन पहले से धूम्रपान करना बंद कर दें। इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद ही धूम्रपान करें।
-रक्तदान करने के बाद हर तीन घंटे में हैवी डाइट लें। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा हैल्दी खाना ही लें। आप चाहि तो फल खा सकते हैं।
ज्यादातर रक्तदान करने के बाद रक्तदाता को खाने के लिए जूस, चिप्स, फल आदि दिए जाते हैं, इन्हें लेने से परहेज नहीं करना चाहिए।
-रक्तदान करने के 12 घंटे बाद तक आप अधिक भारी व्यायाम न करें। खून देने के तुरंत बाद गर्मजोशी अच्छी नहीं होती। पहले अपने शरीर में खून के संचार तो सामान्य होने दें।
-रक्तदान करने से 48 घंटे पहले से शराब का सेवन बंद कर दें। अगर आपने 48 घंटों के बीच शराब का सेवन किया है तो आप रक्त दान नहीं कर सकते हैं।
रक्तदान करने के बाद अगर आप सेहतमंद खुराक न लेकर तरल पदार्थ लेते रहेंगे, तो इससे आपको कमजोरी महसूस होगी।
-एक बार में किसी के शरीर से भी 471एमल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता।
लोगों को गलतफहमी होती है कि रक्तदान करने से हीमोग्लोबिन में कमी आती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।
-कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। बात करें पुरुष की तो वह 3 माह में एक बार रक्तदान कर सकते हैं वहीं महिलाएं 4 माह में एक बार रक्तदान कर सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।