रंगों के त्योहार पर हो जाए तीखा और मीठा

बेक्ड गुझिया

baked gujhia

सामग्री – गुझिया के आटे के लिए, 1 कप मैदा, 2 टेबल स्पून घी ,1/4 कप दूध

भरावन के लिए -200 ग्राम मावा, 100 ग्राम चीनी पाउडर,1 टेबल स्पून कन्डेन्स्ड मिल्क,1 टेबल स्पून इलाइची पाउडर, 10-12 काजू, कटे हुए , 1 टेबल स्पून किशमिश, 1 टेबल स्पून चिरोंजी 

विधि – एक बॉउल में मैदा और घी को गरम करके मिला लें। इसके बाद दूध को हल्का गरम करके इससे सख्त आटा गूंथ लें और आटे को ढककर 20 मि‍नट के लिए अलग रख दें। मावा को एक प्‍लेट में डालकर 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख कर भून लें। भूने हुए मावा में कटे हुए काजू, किशमिश, चिरौंजी और इलाइची पाउडर डालकर अच्‍छी तरह मिला दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। मावा ठंडा होने पर उसमें पिसी हुई चीनी डालकर मिला दें। आटे को मसल कर चिकना कर लें और आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें। लोइयां बनाकर कपड़े से ढककर रख लें और इनकी पूरियां बेल लें। बेली हुई पूरी को गुझिया बनाने वाले सांचे के ऊपर रखें और फिर उसमें एक चम्‍मच भरावन डालें और पूरी के किनारों पर उंगली से पानी या मैदा का पेस्‍ट लगाकर सांचे को अच्छी तरह बंद कर दें। बाकी की लोइयों से भी ऐसे ही गुझियां तैयार कर लें। बेकिंग ट्रे को चिकना कर लें और थोड़ी-थोड़ी दूर पर गुझिया रख दें। ओवन को 200 डिग्री से. पर प्रीहीट कर लें और गुझिया की ट्रे को ओवन में रखकर 10 मिनट के लिए सेट कर दें। 10 मिनट बाद गुझिया की ट्रे ओवन से निकालकर चेक कर लें. अगर गुझिया ऊपर की तरफ से ब्राउन हो गई है तो उसमें कन्डेन्स्ड मिल्क का पतला पेस्‍ट ब्रश की सहायता से गुझिया के ऊपर लगा दें। गुझिया को पलट दें और फिर से गुझिया को 8 मिनट के लिए बेक कर लें। बेक्ड गुझिया अच्छी तरह ठंडा करके कन्टेनर में भरकर रख लें और होली में आए मेहमानों को परोसें।

 

गठिया

gathia

सामग्री – आधा किलो बेसन, एक चम्‍मच अजवायन , आधा चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर , आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा,100 ग्राम तेल ,स्‍वादानुसार नमक ,2 कप तेल, तलने के लिए 

विधि – बेसन को छान लें. इसमें सोडा, अजवायन, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिक्स करें। अब बेसन में थोड़ा तेल डालकर दोनों हाथों से रगड़कर मिक्स करें।इसके बाद बेसन में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंद लें. बेसन न ज्यादा सख्त, न ज्यादा नर्म हो। फिर हाथों में तेल लगाकर गुंदे हुए बेसन पर लगाएं और कुछ देर के लिए ढककर रख दें। अब गठिया तलने के लिए गैस पर कड़ाही में तेल गर्म करें। बेसन को दो हिस्सो में बांटकर लंबा कर लें. अब इसे नमकीन बनाने वाली मशीन में डालकर बड़े छेद वाला सांचा इस्तेमाल करें। गैस की आंच को मध्यम करें और मशीन को दबाते हुए तेल में गठिया के लच्छे डालकर तलें। गठिया को सुनहरा होने तक फ्राई करें। अब प्लेट में टिश्यू पेपर लगाएं और इसमें तले हुए गाठिया निकाल लें। इसी तरह बचे हुए बेसन से बाकी के गाठिया बनाएं और फ्राई करने के बाद लच्छे छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। तैयार हैं गाठिया इन्हें ठंडा करके एयरटाइट डिब्बे में रखें।

 सेवई बर्फी

india-dessert-02-barfi

सामग्री – 1 कप सूजी ,1 कप बारीक सेवइयां , 2 कप चीनी, 3 कप पानी, 1/2 कप देसी घी, 1/2 कप सूखे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश)

विधि – कड़ाही में एक चम्‍मच घी डालकर उसमें सेवइयों को भूनकर एक प्‍लेट में निकाल लें और बचे हुए घी में सूजी डालकर उसे भी सुनहरा भूरा होने तक भून लें। अब एक भारी तले के पैन में पानी और चीनी डालकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। सूजी और सेवइयों को एक साथ मिलाकर धीमी आंच में एक मिनट तक पकाएं और फिर इसमें चाशनी डालकर चलाएं। अब इस मिश्रण में सूखे मेवे डालकर चलाएं और आंच को धीमा ही रखें। जब मिश्रण बर्फी जमाने लायक गाढ़ा हो जाए तो एक थाली में तेल लगाकर बर्फी के मिश्रण को इसमें डाल दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मनचाहे टुकड़ों में काटकर परोसें।

 

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।