योग दिवस विशेष – महर्षि पतंजलि एवं पतंजलि योग सूत्र से सम्बन्धित कुछ तथ्य

महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) एक संत हैं जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के दौरान कुछ समय रहे थे। इन्हे नागनाथ, गोणिकापुत्र, अहितापति आदि कई नामों से जाना जाता है। “पतञ्जलि (पतंजलि) योग सूत्र” नामक योग पर अपने ग्रंथ के लिए मशहूर, वह केवल योग के विज्ञान पर एक प्राधिकारी ही नहीं बल्कि एक वैज्ञानिक और डॉक्टर भी थे, जिनकी स्पष्टता और ज्ञान उल्लेखनीय है।

पतञ्जलि परंपरा के अनुसार- महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) “महाभाष्य” ग्रंथ के भी लेखक थे। जो पाणिनि की “अष्टाध्यायी” पर एक प्रदर्शनी थी, हालांकि इस बात के लिए काफी बहस हुई कि क्या दो कार्य “योग सूत्र” और “महाभाष्य” एक ही लेखक द्वारा हैं? इसके अलावा परंपराओं की मान्यता है कि उन्हें एक चिकित्सा पाठ “चरकप्राटिसमस्क्राट” का श्रेय जाता है, जो चरक के चिकित्सा ग्रंथ और संशोधन हैं – हालांकि यह कार्य खो गया था।

इसलिए परम्परा महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) की इस प्रकार प्रशंसा करती है- “मैं विशिष्ट पतञ्जलि (पतंजलि) को झुक कर अपने दोनों हाथों को जोड़ते हुए प्रणाम करता हूं, जिन्होंने योग के माध्यम से मन, भाषण के माध्यम से व्याकरण एवं औषधि के माध्यम से शरीर की अशुद्धताओं को हटाया।”

राजा भोज ने भी महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) की सराहना की है। –

योगेन चित्तस्य पदेन वाचां । मलं शरीरस्य च वैद्यकेन ॥
योऽपाकरोत्तमं प्रवरं मुनीनां । पतञ्जलिं प्राञ्जलिरानतोऽस्मि ॥

मन की चित्त वृत्तियों को को योग से, वाणी को व्याकरण से और शरीर की अशुद्धियों को आयुर्वेद द्वारा शुद्ध करने वाले मुनियों में सर्वश्रेष्ठ महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) को में दोनों हाथ जोड़कर नमन करता हूँ। – इस श्लोक को योगाभ्यास के शुरू में गाया जाता है।

महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) काशी मंडल में दूसरी शताब्दी के दौरान रहते थे। महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) का जीवन समाधी मंदिर तिरुपत्तूर ब्रह्मपुरेश्वर मंदिर में है ऐसा माना जाता है।

महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) की जन्म कहानी

महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) से जुडी कई कहानियाँ है।

एक लोकप्रिय कहानी के अनुसार वह ऋषि अत्री और उनकी पत्नी अनुसूया के पुत्र थे।

महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) को अनंत का अवतार कहा जाता है, पवित्र नाग जिस पर महाविष्णु योग निद्रा में विश्राम करते हैं।

एक अन्य कथा के अनुसार भगवान विष्णु को शिव का नृत्य देखने के लिए उत्साहित देखकर, आदिशेष नृत्य सीखना चाहता था। ताकि वह अपने भगवान को खुश कर सके, इसके द्वारा प्रभावित होकर भगवान विष्णु ने आदिशेष को आशीर्वाद दिया, और कहा कि भगवान शिव उनकी भक्ति के लिए, उन्हें आशीर्वाद देंगे। वह जन्म लेंगे ताकि वह मानव जाति को आशीर्वाद दे सकें और नृत्य कला का नेतृत्व कर सकें।

इस समय गोनिका नाम की एक सुप्रसिद्ध महिला, जो पूरी तरह योग के लिए समर्पित थी, एक योग्य पुत्र के लिए एक मुट्ठी भर जल के साथ प्रार्थना कर रही थी, जब उसने एक छोटा सांप उसके हाथ में घूमता देखा। वह सांप एक मानव रूप में बदल गया। वह सर्प आदिशेष के अलावा कोई नहीं था। जिसने महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) के रुप में जन्म लिया था।

जहाँ तक जन्म भूमि की बात रही, परंपरा कहती है कि वह किसी भी साधारण स्थान पर पैदा नहीं हुए थे। वह एक ऊँचे स्थान, एक दिव्य खगोलीय निवास से थे। आर्ट ऑफ लीविंग के श्री श्री रविशंकर जी ने महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) को उच्च सम्मान में रखा है। उन्होंने पतञ्जलि (पतंजलि) योग सूत्र पर एक सरल और सुंदर टिप्पणी दी है। टिप्पणी इसकी प्रमाणिकता और गहराई में उत्कृष्टता देती है।

यह भी पढ़ें – योग के जनक पतंजलि को माना जाता है शेषनाग का अवतार

पतञ्जलि (पतंजलि) योग सूत्र क्या है? 

पतञ्जलि (पतंजलि) योग सूत्र में महर्षि पतञ्जलि (पतंजलि) ने विभिन्न ध्यानपारायण अभ्यासों को सुव्यवस्थित कर उनकों सूत्रों में संहिताबद्ध किया है। यह सूत्र योग के आठ अंगों को दर्शाते है। इसमें कुल १९५ सूत्र है जिन्हे ४ पदों में विभाजित किया गया है।

  • समाधी पद – इसमें ५१ सूत्र है। – इसके अनुसार मन की वृतियों का निरोध ही योग है।
  • साधना पद – इसमें ५५ सूत्र है। – “क्रिया योग” क्या है और उसके अंगो का वर्णन इस पद में शामिल है। तप, स्वाध्याय, ईश्वर प्रणिधान।
  • विभूति पद – इसमें भी ५५ सूत्र है। – इस अध्याय में संयम का वर्णन है। जिसमे ध्यान, धारणा और समाधी यह योग के आठ अंगो में से अंतिम तीन अंग शामिल है।
  • केवल्य पद – इसमें ३४ सूत्र है। – परम मुक्ति पर आधारित यह अध्याय सबसे छोटा है।

योग के आठ अंग इस प्रकार है – यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधी

पतञ्जलि (पतंजलि) योगसूत्र पर गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी के प्रवचन पर आधारित विस्तृत लेखों की सूचि निचे दी गयी है।

(साभार – आर्ट ऑफ लीविंग की वेबसाइट)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।