यूपी के हर सरकारी स्कूल में बनेगा किचन गार्डन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मिड डे मील के लिए फल-सब्जियां उगाएंगे और खाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों को नोटिस जारी करके यह निर्देश दिया है। मंत्रालय ने इस योजना का नाम ‘किचन गार्डन’ रखा है। इसमें आठवीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा लेंगे।
शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा- जब बच्चे अपने हाथ से सब्जी और फल पैदा करने के लिए मेहनत करेंगे तो सब्जी और फल का स्वाद अलग होगा। क्योंकि यह उनकी मेहनत का फल है तो वे इससे जुड़ पाएंगे। इस योजना का उद्देश्य मिड डे मील के पोषक मूल्य को बढ़ावा देना है। साथ ही पौधे, सब्जियों और फलों को उगाकर कृषि में बच्चों को प्रोत्साहित करना है।
मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, जिन स्कूलों के पास पौधे उगाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है। वह छत पर बगीचे का निर्माण कर सकते हैं और उपज की खेती के लिए गमले, कंटेनर, बैग और अन्य तकनीक इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों द्वारा रसोई बनाने में स्कूल के कर्मचारी और शिक्षक उनकी मदद करेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।