यूपीआई लेनदेन का नया रिकॉर्ड, मार्च में 14 लाख करोड़ के पार

नयी दिल्ली । वित्त वर्ष 2023 के आखिरी महीने यानी मार्च में यूपीआई लेन-देन ने भी नया रिकॉर्ड बना दिया। यूपीआई से हुआ लेन-देन 14 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर पहुंच गया।
इस दौरान यूपीआई सौदों की संख्या भी 865 करोड़ के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई। फरवरी महीने के मुकाबले में यूपीआई लेन-देन 13 फीसदी और सौदों की संख्या 18 फीसदी बढ़ी है। अगर पिछले साल मार्च की बात करें तो उसकी तुलना में इस बार सौदों की संख्या 60 फीसदी और मूल्य के मामले में 45 फीसदी तेजी आई है।
जनवरी की तुलना में फरवरी में गिरावट
अधिकारियों का कहना है कि वित्त वर्ष का आखिरी महीना होने के नाते यह तेजी देखने को मिली है। सभी तरह के डिजिटल सौदे अपने चरम पर पहुंच गए। देखा जाए तो जनवरी की तुलना में फरवरी में इसमें गिरावट आई थी। जनवरी में सौदों की संख्या 8 अरब थी जो फरवरी में घटकर 7.5 अरब पर आ गई थी। मूल्य के हिसाब से देखा जाए तो जनवरी में यूपीआई सौदों का कुल मूल्य 12.9 लाख करोड़ से घटकर फरवरी में 12.3 लाख करोड़ पर आ गया था।
क्या होता है यूपीआई सौदा
पारम्परिक रूप से यूपीआई सौदे बैंक खाते से जोड़कर किए जाते हैं। इस तरह से किए जाने वाल सौदों की संख्या 99.9 फीसदी होती है। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप अस्बे के मुताबिक यूपीआई मंच के पास रोजाना एक अरब सौदों को प्रोसेस की करने की क्षमता है। वर्तमान में औसतन तीन करोड़ सौदे रोजाना किए जा रहे हैं। हाल ही में आरबीआई में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने और प्रीपेड भुगतान माध्यमों से भुगतान करने की इजाजत दी है जिसकी वजह से यूपीआई सौदों में तेजी दर्ज हुई है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।