यूजीसी ने दिया विवि परिसरों में प्लास्टिक कप, बोतल पर रोक लगाने का निर्देश

नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में प्लास्टिक के कप, लंच पैकेट, पीने की नली, बोतल और बैग के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कहा है। यह निर्देश केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की ओर से एडवायजरी जारी होने के बाद दिया गया है। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि भारत इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस समारोह का वैश्विक मेजबान है। पर्यावरण पर यूएन की अगुआई वाले उत्सव के इस संस्करण का थीम प्लास्टिक कचरा उन्मूलन है।

कुलपतियों को भेजे गए संदेश में यूजीसी ने कहा है, ‘कॉफी कप, डिस्पोजेबल प्लास्टिक पैकिंग लंच, प्लास्टिक बैग, डिस्पोजेबल फूड सर्विस कप, प्लेट्स, पॉलीस्टीरीन फोम के बने कंटेनर और प्लास्टिक की नलियों पर प्रतिबंध लगाएं। एकल इस्तेमाल प्लास्टिक के वाटर बोतल को प्रतिबंधित करें और उसकी जगह दोबारा इस्तेमाल में लाने वाले बोतलों के प्रयोग को प्रोत्साहित करें।’ आयोग ने विश्वविद्यालयों से प्लास्टिक के निस्तारण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगरपालिकाओं में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने संबंधी गतिविधियों का आयोजन करने को कहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।