युद्धस्थल भूचरमोरी पर 2300 महिलाओं ने तलवार रास गरबा कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

जामनगर :  गुजरात में भूचरमोरी स्थित युद्ध मैदान में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए 2300 राजपूत बेटियों और महिलाओं ने तलवार रास गरबा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। 428 साल पहले शहीद हुए योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए 16 जिलों की बेटियां और महिलाएं एकत्रित हुईं। उनकी उम्र 13 से 52 साल के बीच थी। यह कार्यक्रम अखिल गुजरात राजपूत युवा संघ ने किया था। संघ के प्रमुख अधिकारी महिपत सिंह जडेजा ने कहा- “वैसे तो हर साल राजपूतों के शौर्य और बलिदान की याद में कई कार्यक्रम होते हैं, लेकिन इसने कीर्तिमान बना दिया। एक बड़े मैदान में महिलाएं एक साथ नृत्य कर रही थीं।
योद्धाओं की याद में तलवार रास गरबा
दस्तावेजों के अनुसार, यहां करीब 428 साल पहले मुगलों से जंग हुई थी। बादशाह मुजफ्फर को जामनगर के राजपूत राजा ने अपनी शरण में लिया था। बादशाह मुजफ्फर मुगलों से बचते फिर रहे थे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।