मूल्यपरक शिक्षा के प्रसार हेतु साथ आए हार्टफुलनेस और हेरिटेज 

कोलकाता । हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 4 सितंबर को हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य छात्रों को मानवीय सिद्धांतों पर आधारित मूल्य शिक्षा प्रदान करना है, जिससे ऐसे देखभाल करने वाले मष्तिष्क का निर्माण होगा जो एक न्यायपूर्ण और मानवीय समाज का निर्माण कर सकते हैं।
इस समझौता ज्ञापन पर ऋषभ कोठारी, ट्रस्टी, हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट और प्रो. बसब चौधरी प्रिंसिपल, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने कमलेश पटेल (रेव. दाजी),  एच.के. चौधरी, अध्यक्ष, हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस,  पी.आर. अग्रवाल, अध्यक्ष, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और प्रदीप अग्रवाल, सीईओ, हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, कोलकाता की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इससे पहले एआईसीटीई ने छात्रों के बीच भावनात्मक और मानसिक कल्याण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।
एमओयू के लागू होने पर, हार्टफुलनेस के मार्गदर्शक कमलेश पटेल (दाजी) ने कहा कि एक शांत मानसिक स्थिति और शांति लोगों को जीवन में बहुत कुछ हासिल करने में मदद कर सकती है। हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के तत्वावधान में अध्ययन के सभी स्थानों को सफलता के लिए उपकरण प्रदान करने के लिए हर संभव तरीके से समर्थन करेगा।”ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, कोलकाता के अध्यक्ष एच.के. चौधरी ने कहा कि “हार्टफुलनेस एजुकेशन ट्रस्ट शिक्षा को एक नया अर्थ दे रहा है और हम वास्तव में शैक्षणिक प्रगति का स्वागत करते हैं।
हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता के अध्यक्ष पी.आर. अग्रवाल ने कहा। कि ‘यह एमओयू छात्रों को जीवन में बेहतर इंसान बनने के लिए मूल्य शिक्षा सीखने का अवसर देगा। यह जीवन के लिए शिक्षा है जो सबसे ज्यादा मायने रखती है।” कोलकाता के हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सीईओ पी. के. अग्रवाल ने कहा कि “छात्रों के बीच मूल्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के साथ काम करना हमारे लिए एक शानदार अवसर है। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बाद उसी दिन हेरिटेज परिसर में हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा सामूहिक ध्यान कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें बंगाल और उत्तरी भारत से 1100 से अधिक लोग शामिल हुए। सामूहिक ध्यान कार्यक्रम में हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के ट्रस्टी सज्जन भजनका, एच.पी. बुधिया, सुरेश चंद बंसल, संदीप शाह, विकास अग्रवाल, मधु दूगड़ और अन्य लोग भी शामिल हुए। इसके अलावा हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के छात्र, अभिभावक, शुभचिंतक, पूर्व छात्र, संकाय सदस्य और कर्मचारी भी ध्यान कार्यक्रम में शामिल हुए । कार्यक्रम की शुरुआत सन्मार्ग समूह की अध्यक्ष सुश्री रुचिका गुप्ता द्वारा दाजी के साथ वार्तालाप के साथ हुई यह भावनात्मक लचीलापन बनाने में मदद करता है और इसलिए काम पर बेहतर प्रदर्शन करता है। हम अपने विवेक और समझ को बेहतर बनाते हैं, जिससे हम व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से बेहतर निर्णय ले पाते हैं।” कार्यक्रम के बाद, सभी दर्शक उत्साहित हो गए। कार्यक्रम ने उन्हें आंतरिक शांति को समझने और महसूस करने में मदद की।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।