मुम्बई ने चेन्नई को 1 रन से हराकर चौथी बार जीता आईपीएल -2019

हैदराबाद : मुम्बई इंडियंस ने आईपीएल 2019 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने रोहित के फैसले को गलत साबित करते हुए मुंबई इंडियंस को 20 ओवरों में 8 विकेट पर 149 रन के स्कोर पर रोक दिया। चेन्नई के लिए आखिरी ओवर तक सब सही जा रहा था लेकिन शेन वाटसन (80) के रन आउट होते ही बाजी पलट गई। आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट कर मुम्बई के खाते में चौथा आईपीएल खिताब डाल दिया। चेन्नई 20 ओवरों में 7 विकेट के पर 148 रन ही बना सकी।
शेन वाटसन ने 59 गेंदों पर 8 चौके और चार 6 मारे। वाटसन को इस मैच में तीन जीवनदान भी मिले, लेकिन वह फिर भी चेन्नई को जीत नहीं दिला पाए। इसी के साथ मुम्बई ने एक बार फिर चेन्नई को फाइनल जीतने से रोक दिया। यह चौथी बार था तब चेन्नई और मुम्बई फाइनल खेल रही थीं जिसमें से तीन बार मुंबई को जीत मिली है। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई ने तेज शुरुआत की लेकिन मुम्बई ने तुरंत वापसी करते हुए उसे परेशान किया। लगातार बड़े शॉट मार रहे फैफ डु प्लेसिस (26) को क्रुणाल पंड्या ने क्विंटन डि कॉक के हाथों स्टम्पिंग कराया। वह 33 के कुल स्कोर पर आउट हुए। वाटसन और सुरेश रैना (8) ने टीम का स्कोर 70 तक पहुंचाया। रैना इसी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद अंबाती रायुडू (1) जसप्रीत बुमराह का शिकार बने तो महेंद्र सिंह धौनी (2) को ईशान किशन ने सीधे थ्रो पर रन आउट कर पवेलियन भेजा। चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 82 रन था। यहाँ से वाटसन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मलिंगा के 16 और क्रुणाल के 18वें ओवर में 20-20 रन बटोरते हुए चेन्नई को मैच में बनाए रखा। वाटसन का साथ दे रहे ड्वेन ब्रावो (15) 19वें ओवर में आउट हो गए। आखिरी ओवर में चेन्नई को 9 रन की जरूरत थी। वाटसन के रहते चेन्नई की जीत की उम्मीदें बरकरार थीं। लेकिन चौथी गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में वाटसन रन आउट हो गए। अगली दो गेंदों पर चार रन चाहिए थे। ठाकुर ने पांचवीं गेंद पर 2 रन लिए, लेकिन आखिरी गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। जसप्रीत बुमराह रहे ‘मैच ऑफ द मैच’ चुने गए।
खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के खिलाड़ी
चेन्नई सुपर किंग्स: फैफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।
मुम्बई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), सूर्य कुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, राहुल चाहर, मिशेल मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।