मिठास के साथ हो बासन्ती शुरुआत

केसरिया मीठे चावल


सामग्री : 200 ग्राम (एक कप) बासमती चावल, आधा कप दूध , 150 ग्राम (3/4 कप) चीनी , 2 – 3 चम्मच घी , 20 -25 टुकड़े केसर, 2 चम्मच कसा नारियल , 12-14 काजू , 8-10 बादाम, एक चम्मच किशमिश , 4-5 कुटी हुई इलाइची
विधि :– चावल को साफ करके एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। केसर को दूध में डालकर रख दें। एक घंटे बाद चावल को पानी से निकालें और उसमें 2 कप पानी, केसर दूध, एक टेबल स्पून घी और चीनी मिलाएं। इसके बाद चावलों को पकने के लिए गैस पर किसी बर्तन या कुकर में रख दें। एक छोटी कड़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम करें। इसमें कटे हुए काजू, बादाम और नारियल डाल कर हल्का सा भून लें। चावल जब पक जाएं तक उनमें घी सहित काजू, बादाम, नारियल और किशमिश, इलाइची मिलाएं। मीठा चावल पुलाव बनकर तैयार है। मीठे पीले चावलों को गरम या ठंडा करके दोनों ही तरीकों से खाया जा सकता है।

मोतीचूर के लड्डू

सामग्री : 1 कप बेसन, 1 कप चीनी, 1 कप पानी, 5 छोटी इलाइची, 1 टी स्पून पिस्ते, 1 टी स्पून तेल, 4 टी स्पून देसी घी
विधि : बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को ले और छलनी की मदद से बेसन को छान ले। अब बेसन को एक बाउल में ले उसमे थोड़ा सा पानी और तेल डालकर एक घोल तैयार कर ले। ध्यान रखे की घोल में गाठे और दाने ना रह जाए। घोल को अच्छे से फेट कर रख ले।
अब चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी को डालकर गैस पर पकने के लिए रख दे। कुछ देर बाद जब चीनी पानी में घुलने लगे तो हाथ में लेकर चेक कर ले की चाशनी में तार बन रहा है या नहीं अगर बन रहा है तो गैस बंद कर दे आपकी चाशनी बनकर तैयार है। अब एक कढ़ाई ले उसमे घी डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दे। अब एक कलछी को कढ़ाई के ऊपर रखे और बने हुए बेसन के घोल को कलछी के छेद में से कढ़ाई में डालते रहे। जब कुछ बूंदी कढ़ाई में डल जाए तो उन्हें हल्का ब्राउन होने तक तल ले और फिर प्लेट में निकाल ले। सभी बूंदी इसी तरह तैयार कर ले। बूंदी को ठंडा होने पर उसे चाशनी में डाल दे साथ ही पिस्ते के कटे हुए टुकड़े भी डाल दे। कुछ देर के लिए इन्हे कढ़ाई में ही छोड़ दे। अब थोड़ा सा बूंदी का मिश्रण हाथ में ले और दोनों हथेली की मदद से गोल आकार में लड्डू तैयार कर ले। सारी बूंदी से इसी तरह लड्डू बनाते रहे और प्लेट में रख ले। कुछ ही देर में आपके बूंदी के लड्डू बनकर तैयार है इन्हे किसी डब्बे में भरकर रख ले और अपनी मर्ज़ी के अनुसार इनके स्वाद का मज़ा ले।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।