मानसून में आंखों को बचाएं संक्रमण से

मानसून का मौसम वाटर बोर्न संक्रमणों का खतरा बना रहता है । ऐसे में हाथों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखकर आंखों से संबंधित कई समस्याओं को रोका जा सकता है । अपनी आंखों को छूने या आई ड्रॉप या दवा लगाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोने की आदत बनाएं ।
मानसून के मौसम में आपकी आंखें संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं । अपनी आंखों को गंदे हाथों से छूने या रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे हानिकारक बैक्टीरिया या वायरस आ सकते हैं, जिससे आंखों में संक्रमण हो सकता है । चाहे आपको अपना चेहरा धोना हो या अपनी आंखें साफ करनी हो, हमेशा साफ, फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करें । दूषित पानी में हानिकारक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं ।
अगर आप भारी बारिश के दौरान बाहर निकल रहे हैं, तो अपनी आंखों को वॉटरप्रूफ या रैप-अराउंड धूप के चश्मे से सुरक्षित रखें । ये न केवल आपकी आंखों को बारिश की बूंदों से बचाते हैं बल्कि उन्हें धूल और हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाते हैं ।
मानसून के मौसम में तौलिए, रूमाल या आंखों के मेकअप जैसे निजी सामान शेयर करने से आंखों में संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है । इन वस्तुओं में बैक्टीरिया या वायरस हो सकते हैं, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति आसानी से संक्रमित हो सकते हैं । हमेशा अपनी वस्तुओं का उपयोग करें और उन्हें दूसरों के साथ साझा करने से बचें ।
अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो बरसात के मौसम में खास स्वच्छता बनाए रखना जरूरी है । अपने आंखों की देखभाल के लिए अत्यधिक नमी वाली स्थिति में लेंस पहनने से बचें क्योंकि इससे आंखों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार जरूरी है । अपने आहार में गाजर, पालक, खट्टे फल, बादाम और मछली जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें, क्योंकि इनमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ आँखों को बढ़ावा देते हैं.पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।