माता वैष्णो देवी में दुर्गा भवन का होगा पुनर्निर्माण , भूकंपरोधी होगा नया भवन

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भवन क्षेत्र में दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण करवाने का फैसला किया है। नया भवन भूकंपरोधी तकनीक से तैयार किया जाएगा। इसमें अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को निशुल्क ठहराने की व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों के लिए लाकर, कंबल, शौचालय, स्नैक्स आदि  सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

इस भवन को बेहतर आपात प्रबंधनों को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। बोर्ड ने सीईओ को ताराकोट मार्ग पर शेल्टर शेड, पत्थरों को रोकने के लिए निर्माण, भोजनालय, ब्यू प्वाइंट, चिकित्सा केंद्र, शौचालय ब्लाक, सफाई, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं पर काम करने को कहा है।

सीईओ ने बताया कि गुलशन लंगर से 2.1 किमी. लिंक मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। भवन से भैरों तक पैसेंजर रोपवे और सैर दाबड़ी से भवन तक मैटेरियल रोपवे प्रोजेक्टों की समीक्षा की गई।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।