माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने शेयर बेचकर कमाए 242 करोड़ रुपये

वाशिंगटन : माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला ने कंपनी में अपने शेयर बेचकर 242 करोड़ रुपये की कमाई की है। उन्होंने ऐसे समय यह बिक्री की है, जब कंपनी के शेयर 110 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट के शेयर पिछले एक साल में 53 फीसदी बढ़े हैं और 25 जुलाई को 111 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचे थे। 50 साल के नडेला के पास कंपनी के 7.78 लाख शेयर अभी भी हैं। हालांकि नडेला इन पैसों का कहां निवेश करने वाले है, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने सिर्प इतना कहा कि यह नडेला का निजी वित्तीय निर्णय है। कंपनी के अनुसार, नडेला लगातार कंपनी की कामयाबी के लिए काम कर रहे हैं और शेयरों की उनकी होल्डिंग माइक्रोसॉफ्ट द्वारा तय की गई सीमा के तहत ही है। गौरतलब है कि नडेला के अलावा कई और भारतीय प्रतिभाएं दिग्गज कंपनियों की कमान संभाले हुए हैं। इनमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, मास्टरकार्ड के अजय बंगा, नोकिया के सीईओ राजीव सूरी और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण शामिल हैं। इसके अलावा संजय झा ग्लोबल फाउंड्रीज के सीईओ, नेटएप के अगुआ जार्ज कुरियन और काग्निजेंट के सीईओ जॉर्ज कुरियन शामिल हैं।

सालाना वेतन-भत्ते 138 करोड़ रुपये
उनका सालाना वेतन भी करीब 100 करोड़ रुपये के करीब है और भत्ते-सुविधाओं समेत कंपनी उन पर करीब 138 करोड़ रुपये खर्च करती है। नडेला ने फरवरी 2014 में स्टीव बॉमर की जगह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद संभाला था। इससे पहले उन्होंने 2016 में शेयरों की बिक्री की थी, लेकिन तब कंपनी के एक शेयर की कीमत 58 डॉलर ही थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।