महिला वनडे में सर्वाधिक विकेट झटकने वाली गेंदबाज बनीं झूलन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को तीन विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

कैथरीन का 109 वनडे मैचों में सर्वाधिक 180 विकेट झटकने का विश्व रिकॉर्ड था। 34 वर्षीया झूलन ने दक्षिण अफ्रीका की रायसीबी नटोजाखे को आउट कर अपना 181वां विकेट पूरा किया। झूलन ने इस मुकाबले में 7.3 ओवर की गेंदबाजी में 20 रन खर्च करते हुए कुल तीन विकेट अपने नाम किए।

वर्ष 2002 में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाली झूलन 2007 में ‘आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ बनी थीं। वह 2010 में अर्जुन अवॉर्डी और 2012 में पद्मश्री विजेता भी रह चुकी हैं। झूलन ने 153 वनडे में यह उपलब्धि हासिल कीं। वह टेस्ट (40), वनडे  (181) और टी-20 (50) में मिलाकर कुल 271 विकेट अपने नाम कर चुकी हैं। वह भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट झटकने वाली गेंदबाज हैं।

पश्चिम बंगाल की नादिया जिले की रहने वाली झूलन ने अपनी शानदार गेंदबाजी से कई मैच जिताए हैं। वनडे में झूलन की श्रेष्ठ गेंदबाजी 31 रन देकर छह विकेट है जबकि टेस्ट की एक पारी में 25 रन देकर पांच विकेट है। झूलन ने बल्ले से भी कई बार उपयोगी योगदान दिए हैं। उन्होंने 10 टेस्ट में दो अर्द्धशतक लगाए हैं जबकि वनडे में भी उनके नाम एक अर्द्धशतक है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।