ममा को बनाइए अपनी बेस्ट फ्रेंड

दुनिया की भीड़ में ना जाने हमें कितने ही दोस्त मिले होंगे पर एक ऐसा भी है जो बचपन से जवानी तक हमारे साथ हमारे घर में है। सही पहचाना आपने हम मां की बात कर रहे है। आज अगर आपको लगता है कि आपकी मां पुराने फैैशन की है तो एक बार उनसे शेयर करके देखिए अपनी कुछ बातें। यकीन के साथ कह सकते है उनसे अच्छा दोस्त आपको कहीं और नहीं मिलेगा –

आपका पहला प्यार – आप किससे प्यार करते है। उन्हें इस बारें में सब बताएं। अगर आप ये सोच रहे है कि उन्हें कुछ नहीं पता तो देखिए हम आपको बता दें। मां सब जानती है।

बताइए अपनी परेशानी  – कई बार हम खुद ही ये मान के बैठ जाते है कि मां हमारी दिक्कतें नहीं समझेंगी पर एक बार जरा अपनी परेशानी शेयर करके तो देखिए कैसे फिर नए-नए आइडिया मिलते है प्रॉब्लम से निकलने के लिए।

फ्रेंड सर्कल के बारे में – आपका फ्रेंड सर्कल कैसा है, वो लोग क्या करते है। इन सबके बारे में उन्हें बताएं। क्या पता जब आपकी मॉम आपके फ्रेंड सर्कल से मिले तो आसानी ले घुल-मिल जाए।

कहां जाते हैं हैंगआउट करने – दोस्तों के साथ आप कहां घूमने जाते हैं। इसके बारे में भी उन्हें पता होना चाहिए, साथ ही कितने लोगों को साथ घूमने जाते हो और वहां कैसे मस्ती करते हो, इन सभी के बारें उन्हें बताएं।

घर से बाहर पहनने हो आधुनिक कपड़े – अगर आपको इस बात का डर सताता है कि ‘यार मां को अगर पता चल गया कि घर के परम्परागत और रूढ़िवादी माहौल में आप जींस और क्रेपी जैसे पश्चिमी कहे जाने कपड़े पहनती हैं तो वो क्या सोचेगी’. तो हम आपको बता दें आज के मॉर्डन यूथ को देखते हुए उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ेगा। अगर ऐसा कुछ है तो आप एक बार बताकर देखिए क्या पता आपके साथ एक- दो वनपीस वो भी अपने लिए खरीद लें।

ब्रेकअप के बारे में बताना सबसे जरूरी – इससे पहले आप डिप्रेशन में चले जाओ, उससे पहले अपनी दोस्त जैसी मां को अपने ब्रेकअप के बारें में सब कुछ बता दो। वह आपका साथ देंगी।

करें चिट-चेट – जो बातें और मस्ती आप अपनी सहेलियों के साथ करती हैं, मम्मी के साथ करिए। गर्लफ्रेंड से पैचअप करना हो या उसके लिए तोहफे खरीदने हैं, ये आप अपनी मां के साथ कर सकते है और हंस सकते है।

मां नहीं सच्ची दोस्त है आपकी – इतने बिजी शेड्यूल में आपके किसी भी दोस्त के पास इतना समय नहीं है जो आपकी हर बात सुनें, लेकिन एक मां ही जो आपकी हर बात सुनने के लिए तैयार रहती है। फेसबुक पर नहीं बल्कि मां खोज निकालें एक सच्चा दोस्त।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।