मनाली में बनेगा देश का पहला आईस स्केटिंग हॉकी स्टेडियम

कुल्लू : कुल्लू जिले के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली के अलेउ में देश का पहला आईस स्केटिंग हॉकी स्टेडियम बनने जा रहा है। स्टेडियम और रिंक का निर्माण अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान परिसर में होगा। प्रदेश में विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए धर्मशाला में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान नीदरलैंड के साथ इसके लिए एमओयू साइन हुआ है।
पीपीपी मोड़ के तहत इस योजना पर करीब 70 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्टेडियम में 12 माह बर्फ रहेगी, जिसमें हॉकी के साथ आईस स्केटिंग का पर्यटक आनंद ले सकेंगे। इससे जहां विंटर खेलों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं पर्यटन को भी पंख लगेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने बताया कि यह एमओयू देश के विंटर स्पोर्ट्स के लिए वरदान साबित होगा, क्योंकि दोनों विंटर गेम्स ओलंपिक में खेली जाने वाली प्रतियोगिताएं हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर, पर्यटन कारोबारी रूपेश गौतम, संजय कुमार, मोहर सिंह ठाकुर ने बताया कि स्टेडियम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा।
जनवरी में मनाली आएगी नीदरलैंड की टीम
प्रस्तावित हॉकी आईस स्केटिंग स्टेडियम और रिंक निर्माण के निरीक्षण के लिए नीदरलैंड की टीम जनवरी, 2020 के आखिरी हफ्ते मनाली पहुंचेगी। टीम इस दौरान जगह देखने के बाद ही स्टेडियम निर्माण का मास्टर प्लान तैयार करेगी

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।