भारत में 2,293 पार्टियां रजिस्टर्ड, इनमें 6.5% पिछले 3 महीने में बनीं

नयी दिल्ली : इस बार लोकसभा चुनाव 2019 में ‘भरोसा पार्टी’, ‘सबसे बड़ी पार्टी’ और ‘राष्ट्रीय साफ नीति पार्टी’ जैसी नाम वाली 2,293 राजनीतिक दल मैदान में उतरने वाली हैं। भारतीय चुनाव आयोग के हाल के आंकड़ों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के एक दिन पहले (9 मार्च) तक देश में कुल 2,293 राजनीतिक पार्टियां रजिस्टर्ड थीं। इनमें सात राष्ट्रीय और 59 राज्य स्तरीय हैं। इस साल फरवरी तक देश में 2,143 राजनीतिक पार्टियों का रजिस्ट्रेशन हुआ। इनमें 58 पार्टियों ने पिछले साल नवंबर-दिसंबर के दौरान मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों से पहले पंजीकरण करवाया था।
गैर मान्यता प्राप्त पार्टियां का अपना कोई चिह्न नहीं
इस साल फरवरी से मार्च के बीच 149 पार्टियों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इनमें बिहार के सीतामढ़ी से बहुजन आजाद पार्टी, उत्तरप्रदेश के कानपुर से सामूहिक एकता पार्टी, राजस्थान के जयपुर से राष्ट्रीय साफ नीति पार्टी, दिल्ली से सबसे बड़ी पार्टी, तेलगांना से भरोसा पार्टी और कोयंबटूर से जेनरेशन पीपुल्स पार्टी शामिल हैं। ये 149 पंजीकृत पार्टियां हैं, लेकिन गैर-मान्यता प्राप्त हैं। इन पार्टियों को खुद के चिह्न पर चुनाव लड़ने का विशेषाधिकार नहीं है। ये पार्टियां चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए ‘फ्री सिंबल’ पर चुनाव लड़ेंगी। चुनाव आयोग के सर्कुलर के मुताबिक, अभी 84 फ्री सिंबल उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर एक मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी बनने के लिए, उसे पिछले विधानसभा या लोकसभा चुनाव के दौरान कुछ न्यूनतम मत प्रतिशत के वैध वोट या कुछ निश्चित सीटों की संख्या को सुरक्षित करना होता है। राजनीतिक पार्टियों द्वारा उन्हें मिलने वाले चंदे के दुरुपयोग की आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने 2016 में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को 255 पंजीकृत, लेकिन गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के खर्च पर नजर रखने को कहा था। चुनाव आयोग को आशंका थी कि इस तरह की अधिकांश पार्टियां काले धन को सफेद करती हैं। चुनाव आयोग ने पाया था कि ऐसी कुछ पार्टियां अब अस्तित्व में नहीं हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।