भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा, अमेरिका को छोड़ा पीछे

फेसबुक इस्तेमाल करने भारत ने पूरी दुनिया को पीछे छोड़ दिया है। फेसबुक की नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। भारत ने इस मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ा है। 13 जुलई को फेसबुक द्वारा जारी पोटेंशियल ऑडियंस (potential audience) में इसका खुलासा हुआ है।

फेसबुक की इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत 241 मिलियन (24.1 करोड़) फेसबुक यूजर्स के साथ दुनिया में पहले पायदान पर है, वहीं 240 मिलियन यूजर्स (24 करोड़) के साथ अमेरिका दूसरे नंबर है। बता दें कि फेसबुक ने हाल ही में बताया था कि पूरी दुनिया में उसके यूजर्स की संख्या 2 बिलियन से ज्यादा हो गई है।
फेसबुक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और अमेरिका में फेसबुक के यूजर्स की संख्या में साल 2017 में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। इस दौरान एक्टिव यूजर्स की संख्या भारत में दोगुनी से भी ज्यादा रही। पिछले 6 महीनों में भारत में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या में 27 फीसदी का इजाफा हुआ है। अगर भारत में शहर के हिसाब से यूजर्स की बात करें तो नई दिल्ली में यूजर्स की संख्या 15,000,000 है।
इस दौरान फेसबुक से भारत में 5 करोड़ यूजर्स जुड़े हैं, जबकि अमेरिका में 2.6 करोड़ यूजर्स फेसबुक से पिछले 6 महीनों में जुड़े हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि भारत में फेसबुक के 50 फीसदी से ज्यादा यूजर्स की उम्र 25 साल से कम है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।