भारतीय मूल की गायिका ने 6 धुनों पर गाई हनुमान चालीसा

भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका वंदना नारन के छह अलग-अलग धुनों पर हनुमान चालीसा गाकर उसकी सीडी लांच करने के बाद बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई है। जोहान्सबर्ग के दक्षिण स्थित इंडियन टाउनशिप लेनासिया में आयोजित वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में नारन ने कुछ पर प्रस्तुतियां भी दीं।
कार्यक्रम में देश भर के भजन समूहों ने 20-20 मिनट के सत्र में 12 घंटे तक बिना रुके प्रार्थना का जाप किया। नारन ने कहा, ‘हमने इस सीडी में हनुमान चालीसा की विभिन्न धुनों को एक साथ रखने का फैसला किया ताकि यह हर आयु वर्गों के लोगों को आकर्षित कर सके।’ उन्होंने कहा, ‘पारम्परिक धुन बुजुर्गों को अधिक आकर्षित करेंगी, युवाओं के लिए इसमें अधिक आधुनिक संगीत है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का उपयोग शामिल है।’ नारन के मुताबिक, ‘इनके बोल वही हैं लेकिन प्रस्तुतियां अलग-अलग धुनों पर हैं।’ नारन के पूरे परिवार ने नेल्सन मंडेला की 150वीं पुण्यतिथि पर गतवर्ष आयोजित कार्यक्रम में भी प्रस्तुति दी थी।
वंदना नारन ने कई स्थानीय स्पर्धाएं जीती हैं और अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियां भी दी हैं। उन्होंने अमेरिका में बचपन से अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण लिया, जहां उनके पिता जगदीश ने चार साल के लिए काम किया था। दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उनकी संगीत में रुचि और बढ़ गई। यहां आने के बाद नारन ने गायन पर ध्यान लगाया और जागृति ने संगीत रचना पर। उनका पूरा परिवार संगीत में रुचि रखता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।