भवानीपुर बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2024 सम्पन्न

कोलकाता । “शांत रहें और कड़ी मेहनत करें” – ये दो गुण उन खिलाड़ियों पर भारी पड़े जिन्होंने भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज द्वारा आयोजित भवानीपुर बैडमिंटन चैंपियनशिप (बीबीसी) के 2024 संस्करण में भाग लिया था। बैडमिंटन भारत में एक लोकप्रिय खेल है क्योंकि यह क्रिकेट के बाद भारत में दूसरा सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है। भारतीय बैडमिंटन संघ भारत में बैडमिंटन का प्रबंधन करता है, जिसके सदस्य साइना नेहवाल और पी.वी. सिंधु जैसे इस खेल के कई उल्लेखनीय खिलाड़ी हैं। ऐसे होनहार खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए, कॉलेज ने 18 जनवरी से 20 जनवरी 2024 तक एक इंट्रा-कॉलेज बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी की, जहां प्रतिभागियों ने पूरे भारत में कई अन्य लोगों की तरह खेल का आनंद लिया। चैंपियनशिप में सभी धाराओं और शैक्षणिक वर्षों से 150 से अधिक छात्रों की अच्छी भागीदारी देखी गई; एकल पुरुष वर्ग में 90 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, एकल महिला वर्ग में 16 प्रतिभागियों ने भाग लिया और एक पुरुष और एक महिला की 26 टीमों ने भाग लियायुगल श्रेणी.बीबीसी की शुरुआत 17 जनवरी 2024 को एकल पुरुष वर्ग के राउंड 1 और राउंड 2 के साथ हुई। राउंड 1 के अंत में, 42 खिलाड़ियों ने दूसरे राउंड में प्रवेश किया, जिसमें से 21 प्रतिभागियों ने खेल के फाइनल में जगह बनाई। चैंपियनशिप के सभी मैच नॉकआउट प्रारूप में थे। दूसरे दिन यानी 18 जनवरी 2024 को युगल वर्ग के अलग-अलग दौर के मैच हुए। युगल वर्ग के अंतिम राउंड समाप्त होने के बाद, एकल पुरुष वर्ग के फाइनल के लिए तीसरे राउंड और उसके बाद के अन्य राउंड शुरू हुए। 19 जनवरी 2024 को एकल महिला वर्ग के लिए सभी मैच निर्धारित थे। 16 प्रतिभागियों के साथ, दिन का खेल जल्दी समाप्त हो गया क्योंकि केवल 4 राउंड खेले जाने थे।
18 जनवरी 2024 को, एकल पुरुष वर्ग के विजेता ईशान आर्यन थे और सहाना अहमद प्रथम रनर-अप थे, और मेधांश मॉल दूसरे रनर-अप थे। उसी दिन, युगल वर्ग के विजेता यश वर्धन गुप्ता और मनस्वी जैन थे, प्रथम उपविजेता रिशांक सर्वेश गुप्ता और हस्ती धर्मेश टोलिया थे जबकि दूसरे उपविजेता अनीश मिश्रा और लाइबा खान थे। 19 जनवरी 2024 को, एकल महिला वर्ग के विजेताओं की घोषणा की गई, जहां शिरीन अहमद एकल महिला वर्ग की विजेता थीं, सानवी एस गणेशन प्रथम उपविजेता थीं, और पूजा सराफ इस श्रेणी में दूसरी उपविजेता थीं। .पदक वितरण 25 जनवरी 2024 को छात्र मामलों के रेक्टर और डीन, प्रो. दिलीप शाह और कॉमर्स मॉर्निंग विभाग की समन्वयक प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी द्वारा किया गया । जैसे ही पदक बांटे गए, विजेताओं के चेहरे पर खुशी की झलक वही थी जो एक खिलाड़ी को प्रेरणा के लिए चाहिए होती है!रिपोर्टर अनिकेत दासगुप्ता और फ़ोटोग्राफ़र – अग्रग घोष, अंकित माझी ने की। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।