भवानीपुर कॉलेज में शोध पत्र लेखन पद्धति पर दो दिवसीय सत्र संपन्न 

कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने रिसर्च पेपर कैसे लिखें, इस पर दो दिवसीय इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया। शोध वह देखना है जो बाकी सभी ने देखा है और वह सोचना है जो किसी और ने नहीं सोचा है।अल्बर्ट सजेंट ग्योर्गी ने ठीक ही कहा है। दो दिवसीय यह सत्र 17 और 18 जनवरी, 2024 को सुबह 11.00 बजे से कॉलेज के सोसाइटी हॉल में आयोजित किया गया। सत्र का संचालन करने के लिए जिन दो अतिथि वक्ताओं को आमंत्रित किया गया था, वे इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्य अदिति झुनझुनवाला और डॉ.देबाश्री दे रहे जो ऑपरेशन रिसर्च में एमबीए, लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज, कोलकाता में राज्य सहायता प्राप्त संकाय सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को शोध पत्र लिखने के तरीके के बारे में उन्मुख करना और 2 अप्रैल 2024 को आयोजित होने वाले आगामी एओएन के छात्र सम्मेलन में भाग लेने के लिए उनमें रुचि जगाना है ।प्रथम दिन सत्र की शुरुआत रेक्टर और छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह द्वारा दिए गए परिचयात्मक भाषण से हुआ। प्रो. शाह ने दैनिक जीवन में अनुसंधान के महत्व पर विचार-विमर्श किया और बताया कि यह एक अत्यंत आकर्षक प्रक्रिया है, जो आपको अनुत्तरित नहीं छोड़ सकती। बी.कॉम (मॉर्निंग) की समन्वयक मीनाक्षी चतुर्वेदी ने अतिथियों का स्वागत किया जिनमें सुश्री अदिति झुनझुनवाला, इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्य और प्रैक्टिसिंग कंपनी सचिव हैं, जिनके पास प्रैक्टिस सहित कॉर्पोरेट कानून अभ्यास में 12 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सुश्री अदिति ने एक पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन द्वारा रोजमर्रा की जिंदगी में शोध के महत्व और एक ‘अवधारणा’ या ‘विचार’ कैसे विकसित किया जाए, इस पर विस्तार से बताया, जो एक शोध पत्र लिखने के लिए महत्वपूर्ण है। शोध के 4 डब्ल्यू की प्रासंगिकता के बारे में बताया, अर्थात्, विषय क्या है, इस पर कब कार्रवाई की गई, यह प्रासंगिक क्यों है, यह कहां तक ​​पहुंचा और इसकी वर्तमान स्थिति क्या है। उन्होंने वित्तीय उत्तोलन या किसी कंपनी के शुद्ध लाभ का उदाहरण देकर 4Ws अवधारणा को समझाया। उन्होंने बताया कि एक शोध पत्र को चार भागों में विभाजित किया जाता है – अनुसंधान की पृष्ठभूमि और परिचय, अनुसंधान का मुख्य भाग और तरीके, डेटा की व्याख्या और विश्लेषण और निष्कर्ष और साहित्य समीक्षा और अंत में, ग्रंथ सूची और संदर्भ जिन्हें शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही एक अकादमिक पेपर और स्वतंत्र शोध के बीच के अंतर को भी स्पष्ट करते हुए , उपस्थित लोगों को एक सार लिखना सिखाया। सार शोध पत्र का एक संक्षिप्त सारांश होता है जो शोध पत्र में सूचीबद्ध प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालता है। उन्होंने शोध को प्रामाणिक और विशिष्ट बनाने के लिए आवश्यक बिंदुओं के प्रति छात्रों को जागरूक किया। लक्षित दर्शकों को जानना और शोध डेटा को प्रश्न, सर्वेक्षण, तुलनात्मक अध्ययन के रूप में प्रस्तुत करना एक अच्छा शोध पत्र लिखने में मदद करता है।प्रश्नोत्तरी में विद्यार्थियों ने कई प्रश्न किए। अदिति झुनझुनवाला को प्रोफेसर मीनाक्षी चतुर्वेदी द्वारा सम्मानित किया गया कॉलेज की ओर से उन्हें धन्यवाद ज्ञापन दिया गया। यह सत्र दोपहर 1:00 बजे तक चला।
द्वितीय दिन सत्र का संचालन प्रबंधन (आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन), एमसीए और ऑपरेशन रिसर्च में एमबीए में डॉक्टरेट डॉ. देबासरी दे द्वारा किया गया, जो लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज, कोलकाता में राज्य सहायता प्राप्त संकाय सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। डॉ दे ने शोध पत्र के उद्देश्यों पर एक पावरपॉइंट प्रस्तुत करके एक इंटरैक्टिव सत्र की शुरुआत की। उन्होंने अनुसंधान को तीन प्रकार में वर्गीकृत किया- अनुप्रयोग आधारित अनुसंधान, वस्तुनिष्ठ अनुसंधान और पूछताछ नियोजित अनुसंधान। बताया कि कैसे अनुसंधान अध्ययन चार उद्देश्यों के साथ किया जा सकता है: वर्णनात्मक, सहसंबंधात्मक, व्याख्यात्मक और अन्वेषणात्मक रूप से लिखा जाता है । दिखाया कि एक शोध पत्र कैसे लिखा जाता है, एक शोध अध्ययन की योजना बनाने के लिए आवश्यक 5 चरणों के साथ: एक शोध पत्र तैयार करना, एक शोध डिजाइन की संकल्पना करना, डेटा संग्रह के लिए एक उपकरण का निर्माण करना, एक नमूना चुनना और एक शोध प्रस्ताव लिखना। एक शोध पत्र के आठ आवश्यक तत्वों के बारे में बताया जो उनके द्वारा सूचीबद्ध किए गए थे और वे थे: विषय, शीर्षक, परिचय, पद्धति और साहित्य समीक्षा, परिकल्पना और डेटा संग्रह, विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और संदर्भ। सत्र के अंत में, छात्रों द्वारा कुछ प्रश्न उठाए गए और यह स्पष्ट था कि 2 दिवसीय सत्र ने छात्रों को 2 अप्रैल, 2024 को आयोजित होने वाले आगामी छात्र सम्मेलन के लिए तैयार होने में सक्षम बनाया। सत्र के अंत में छात्रों की प्रतिक्रिया ली गई और यह वास्तव में भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के छात्रों के लिए एक समृद्ध अनुभव था।
रिपोर्टर काशिश शॉ और फ़ोटोग्राफ़र अंकित माजी रहे। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।