भवानीपुर कॉलेज में मानवाधिकार पर दो दिवसीय कार्यशाला

कोलकाता । शांति केवल वहीं रह सकती है जहां मानवाधिकारों का सम्मान किया जाता है, जहां लोगों को खाना खिलाया जाता है, और जहां व्यक्ति और राष्ट्र स्वतंत्र हैं। यह बात 14वें दलाई लामा द्वारा कही गई है। इन्हीं को मद्देनजर रखते हुए भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने मानवाधिकार शिक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। यह 29 नवंबर, 2023 और 30 नवंबर, 2023 को सुबह 10:00 बजे से कॉलेज परिसर के सोसाइटी हॉल में  शालीन दास द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला थी।  शालीन दास भारत के यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स इंटरनेशनल वाशिंगटन डीसी की ब्रांड एंबेसडर हैं। पेशे से वह कॉलेजों में अतिथि व्याख्याता, महत्वाकांक्षी एयरलाइन केबिन क्रू के लिए शिष्टाचार प्रशिक्षक और पुरुषों के अधिकार में विशेषज्ञ हैं। उन्होंने 2 दिसंबर 2023 को यूएसए से मानवाधिकार में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त कर ली।
कार्यक्रम की शुरुआत शपथ के साथ हुई जहां शालीन दास के साथ छात्रों ने अपने साथियों के प्रति विनम्र और सम्मानजनक होने की शपथ ली। इसके बाद दास ने बीईएससी में पहली बार मानवाधिकार कार्यशाला को संभव बनाने के लिए बीईएससी के रेक्टर और छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर दिलीप शाह को धन्यवाद दिया। प्रो शाह ने अपने ज्ञान की बातें साझा करते हुए कहा कि हमें हमेशा अपनी भावना ऊंची रखनी चाहिए और सीखते रहना चाहिए।  उन्होंने  शालीन दास का अभिनंदन किया। सुश्री दास द्वारा छात्रों को मानवाधिकारों के बारे में जानकारी देने के साथ कार्यक्रम जारी रखा । उनके अनुसार, हम शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न विषयों का अध्ययन करते हैं, लेकिन मानवाधिकार का नहीं, इसलिए अब समय आ गया है कि हमें मानवाधिकारों के बारे में सीखना चाहिए, जागरूकता फैलानी चाहिए और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाना चाहिए। सुश्री दास ने अपने व्याख्यान की शुरुआत छात्रों को मानवाधिकार की कहानी पर एक वीडियो क्लिप दिखाकर की। वीडियो में एक सवाल उठाया गया है जिसमें कहा गया है, “अगर लोगों को भोजन और आश्रय का अधिकार है, तो हर दिन 16,000 बच्चे भूख से क्यों मर रहे हैं – हर पांच सेकंड में एक?” उन्होंने हमें यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स इंटरनेशनल क्लब के बारे में बताया जो 190 देशों में मौजूद है, जिसका एकमात्र उद्देश्य आज के युवाओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना है। मैडम ने विद्यार्थियों को पुस्तिकाएँ वितरित कीं। पुस्तिकाओं का नाम “मानव अधिकार क्या हैं”  था, जिसमें मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा (यूडीएचआर) के तहत सभी 30 अधिकारों की व्याख्या की गई है । पहले दिन दास ने मानवाधिकारों की आवश्यकता को समझाया और यूडीएचआर के तहत पहले 13 मानवाधिकारों पर चर्चा की। उनके अनुसार, मानवाधिकार हमें बेहतर इंसान बनने के लिए संशोधित करता है और उन्होंने कहा कि मानवाधिकार को समझना मानवता को समझना है। सत्र इंटरैक्टिव बन गया क्योंकि उन्होंने छात्रों से मानवाधिकारों पर अपने विचार साझा करने के लिए कहा। पहला दिन सकारात्मक नोट पर समाप्त हुआ। दूसरा दिन भी जानकारीपूर्ण और इंटरैक्टिव था। दिन की शुरुआत शपथ के साथ हुई, जिसके बाद सुश्री दास ने कुछ वीडियो क्लिप की मदद से यूडीएचआर के तहत शेष अधिकारों के बारे में बताया। इसके बाद विभिन्न अधिकारों पर चर्चा हुई, जहां छात्रों को समूहों में विभाजित किया गया और प्रत्येक समूह को पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन की मदद से बोलने के लिए अलग-अलग अधिकार दिए गए। अंत में, एक पेंटिंग खंड था जहां प्रत्येक टीम ने एक पेड़ को चित्रित किया, और पेड़ की प्रत्येक शाखा ने एक अधिकार का प्रदर्शन किया। शानदार चर्चाओं, समूह प्रस्तुतियों और टीम प्रयासों के साथ, दो दिवसीय ज्ञान से भरपूर था और सभी के लिए मानवाधिकार के नोट पर मनोरंजन के साथ समाप्त हुआ।रिपोर्ट की मौबानी मैती और फोटोग्राफी  आलोकित लाकड़ा ने की। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।