भवानीपुर कॉलेज में ओरिएंटेशन 2023 संपन्न

कोलकाता । ‘वीज़ा ऑन अराइवल’ की थीम के साथ, भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 2023 के नए विद्यार्थियों के विभिन्न बैच को संबोधित किया। ओरिएंटेशन 1 से 5 अगस्त तक पांच दिनों तक 15 सत्रों में चला, जिसमें बीकॉम (एच) छात्रों के लिए 12 सत्र , बीए छात्रों के लिए 2 सत्र और बी.एससी और बीबीए छात्रों के लिए 1 सत्र शामिल थे । ओरिएंटेशन का कार्यक्रम प्रवाह, प्रत्येक दिन जॉन लेनन के गीत ‘इमेजिन’ के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद छात्रों के लिए कॉलेज यात्रा का एक इंटरैक्टिव वीडियो आया। इसके बाद एंकरों द्वारा विद्यार्थियों को गति देने के लिए बीईएससी के वार्षिक जयकार की घोषणा करते हुए सुना गया। छात्र मामलों के डीन, प्रो दिलीप शाह ने उद्घाटन भाषण के साथ छात्रों का स्वागत किया जो प्रोत्साहित करने वाला था। प्रत्येक सत्र में नये प्रवेश दाखिला लेने वाले छात्र छात्राओं को न केवल कॉलेज, बल्कि कॉलेज में होने वाली सभी कोर्स गतिविधियों से परिचित कराया गया, जिसमें उद्योग के लिए तैयार करियर कनेक्ट पाठ्यक्रम और कॉलेज के 17 कलेक्टिव शामिल थे। ओरिएंटेशन ने छात्रों को उन सभी चीज़ों से परिचित कराया जिनका वे सीधे कॉलेज परिसर में लाभ उठा सकते हैं। सब कुछ छात्रों को बीईएससी में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से लेकर एक ही छत के भीतर प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की ओर उन्मुख करता है! प्रत्येक सत्र में प्रदर्शन के माध्यम से एक सामूहिकता पर प्रकाश डाला गया, जो इस तथ्य का प्रमाण है कि बीईएससी में छात्रों को बहु-विषयक तरीके से निर्देश दिया जाता है। शिक्षा एक समग्र प्रक्रिया के रूप में देखना है।
एक बार जब कलेक्टिव्स की शुरुआत हुई तो बीकॉम (मॉर्निंग) समन्वयक प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी द्वारा छात्र छात्राओं को कॉलेज में खेल और प्लेसमेंट के अवसरों से परिचित कराया गया। अंत में, प्रत्येक सत्र में छात्रों को कॉलेज के पाठ्यक्रमों और समूहों के लिए अपनी प्राथमिकताओं का चयन करने में सक्षम होने के लिए भरे जाने वाले गूगल फॉर्म के बारे में सूचित किया गया। सत्र का समापन डीन कार्यालय की प्रोफेसर दिव्या उदेशी द्वारा छात्रों को गूगल फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया समझाने के साथ हुआ। इस 5 दिवसीय ओरिएंटेशन को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए प्रत्येक दिन लगभग सत्तर छात्र स्वयंसेवक डीन के कार्यालय की सहायता कर रहे थे।कार्यक्रम की रिपोर्ट अक्षत कोठारी ने दी और फोटोग्राफर में आदित्य सराफ, प्रियांशु चटर्जी, पारस गुप्ता, अंकित माजी, सौरीश कुमार देब, निश्चय आलोकित लाकड़ा, फकीर अहमद, अर्का मुखर्जी, शालिनी सरकार, पापन दास, सौरीश कुमार देब प्रमुख रूप से रहे। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।