भवानीपुर कॉलेज में ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग और ई-लर्निंग कोर्स आरम्भ

कोलकाता : भवानीपुर एडूकेशन सोसायटी कॉलेज ने विद्यार्थियों के लिए कोविद 19 के इस कठिन समय में शिक्षा में अवरोध न हो इसलिए डिजिटल मार्केटिंग और ई-लर्निग के कोर्स की शुरुआत की है। एक महीने के इन कोर्सेज को डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ कॉलेज की फैकल्टी चंद्रेयी बागची, ई-लर्निंग विशाल दवे और अश्विनी बजाज के निर्देशन में पढा़या जाएगा। माइक्रो सॉफ्ट ऑफिस एम एस वर्ल्ड, एक्सेल, पावर प्वाइंट, गूगल संबंधित यू-ट्यूब, गूगल ड्राइव, फार्म, शीट्स आदि विषयों की पूरी शिक्षा दी जा रही है। इसी तरह विद्यार्थियों के लिए एक बेव कार्यक्रम का आयोजन तेरह जून को अॉन-लाइन किया गया जिसका विषय एक्सप्लोरिंग दी प्रॉस एंड कॉन्स अॉफ स्टडिंग अब्राड पोस्ट पेन्डेमिक रहा।आज विदेशी विश्वविद्यालयों में भी परीक्षा और रिजल्ट बहुत पीछे हो गए हैं। भारतीय विद्यार्थीयों को विदेशों में दाखिले सहज हो सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए ही भवानीपुर कॉलेज ने कोविद 19 के बाद विदेशों में पढ़ने वालों विद्यार्थियों के लिए अवसर प्रदान किया है।

विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के लिए कई विकल्प बताए गए। विदेशी विश्वविद्यालयों में कोरोना महामारी को देखते हुए भारत विद्यार्थियों को कई तरह की छूट प्राप्त करने के मार्ग खुले हैं। कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि विश्व के कठिन हालतों को देखते हुए यूके के विश्वविद्यालय में दाखिले में एक वर्ष पहले तक के एप्लिकेशन लेगें। विदेशों के कई विश्वविद्यालयों में सितंबर सेशन में लेने वाले एडमिशन अब जनवरी में लेगें।यहां तक कि आईईएलटीएस स्कोर में छूट दी जा रही है साथ ही विद्यार्थियों के काम और इंटर्नशिप के अनुभवों के आधार पर भी विदेशी विश्वविद्यालयों में छूट दी जा रही है। विशेषकर भारतीय विद्यार्थियों के लिए बेहतर शैक्षणिक परिवेश और उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा । यूके विश्वविद्यालयों ने अपने यहाँ चीनी विद्यार्थियों के दाखिले लेने बंद कर दिए हैं । इसका लाभ भारतीय और अन्य देशों के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह, प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, दिव्या जी ने अपने-अपने विचारों से अवगत कराया। विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तर सेशन में अपनी जिज्ञासाओं के उत्तर प्राप्त किये। तृतीय श्रेणी के विद्यार्थी मृगांक ने सेशन की संपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।डॉ. वसुंधरा मिश्र ने इस कार्यक्रम की जानकारी दी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।