बेटी ने की हिंदू लड़के से शादी, मुस्लिम पुलिस ऑफिसर पिता कर रहे मंदिर की सुरक्षा

मुंबई: पुणे के लोनावला में पला बढ़ा और मुंबई में जन्मा एक मुस्लिम पुलिस ऑफिसर अमेरिका के इंडियानापोलिस शहर के सबसे बड़े हिन्दू मंदिर का सुरक्षा कर रहा है। इसे विदेश में हिंदू-मुस्लिम एकता के एक बड़े उदाहरण के रूप में देखा जा रह है।

मंदिर का अभिन्न हिस्सा हैं जावेद..

स्थानीय पुलिस विभाग के लेफ्टिनेंट जावेद खान ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट और किक बॉक्सिंग में चैंपियन हैं। 2001 से इंडियानापोलिस शहर में रह रहे खान मंदिर के सुरक्षा निदेशक हैं।  वह पहली बार 1986 में विभिन्न मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए भारत से अमेरिका गए थे।इंडियानापोलिस में पुलिस ज्वाइन करने से एक साल पहले वे अमेरिका शिफ्ट हुए थे। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु उन्हें मंदिर का एक अभिन्न हिस्सा मानते हैं और उनका सम्मान करता है।  जावेद खान समय-समय पर मुंबई आते रहते हैं। कुछ महीनों पहले वे मुंबई पुलिस के जवानों को ट्रेनिंग देने के लिए आये थे। कराटे में ग्रैंडमास्टर जावेद खान इंडियानापोलिस में ‘फाइटिंग आर्ट अकादमी’ भी चलाते हैं। वे बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग भी देते हैं।

बेटी ने की हिंदू लड़के से शादी

खान का कहना है कि,”हम सब एक हैं, यही मेरा संदेश है। हम सब ईश्वर की संतान हैं। एक ही ईश्वर है जिसकी हम अलग-अलग नाम और रूपों में पूजा करते हैं।” उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले उनकी बेटी ने इस हिन्दू मंदिर में एक तेलुगु लड़के से शादी की जिसके बाद वह मंदिर में लोगों को जानने लगे। खान ने कहा, “जल्द ही मुझे लगा कि वहां सुरक्षा की जरूरत है। फिर मैंने अपनी सेवाएं देने की पेशकश की। मैं अब मंदिर का सुरक्षा निदेशक हूं।”उन्होंने कहा, “जब भी मैं मंदिर जाता हूं, मुझे नहीं लगता कि मैं अमेरिका में हूं, मुझे लगता है कि मैं भारत में हूं।”

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।