बाल झड़ने से बचाने में सहायक हैं डीआईवाई हेयर सीरम

मौसम का बदलाव, देखभाल की कमी और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें बालों को जड़ से कमजोर बना देती हैं। बालों के तेजी से झड़ने से तनाव बढ़ता है और धीरे-धीरे वे गुच्छों में झड़ने लगते हैं। कंपनियां बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों की तुलना में सर्वोत्तम परिणाम का दावा करती हैं, लेकिन उनमें मौजूद रसायनों के कारण नुकसान होने का डर रहता है। वैसे, घरेलू नुस्खों से बालों की बेहतर देखभाल की जा सकती है।आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं जिन्हें घर पर ही तैयार किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाया जा सकता है होममेड हेयर सीरम. साथ ही इसे इस्तेमाल करने का तरीका क्या है –
एलोवेरा जेल और नारियल तेल सीरम
एलोवेरा और नारियल का तेल त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को नुकसान से बचाते हैं और बालों के विकास को बढ़ाते हैं।
घर पर हेयर सीरम कैसे बनाएं
आधा कप एलोवेरा जेल लें और इसमें मिला लें। इसे एक कटोरे में निकालें और एक चम्मच नारियल तेल, विटामिन ई तेल और आर्गन ऑयल मिलाएं। खुशबू के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस सीरम को किसी कसकर बंद डिब्बे में रख दें।
ऐसे करें उपयोग
जब भी आप हफ्ते में शैम्पू का इस्तेमाल करने का प्लान करें तो उससे पहले इस हेयर सीरम को अपने बालों पर लगा लें। ध्यान रखें कि इसे स्कैल्प पर जरूर लगाएं, लेकिन लिमिट में। वैसे, इसे बालों में लगाने से वे चमकदार भी हो सकते हैं।
डीआईवाई हेयर सीरम के फायदे
एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर सीरम बालों को गर्मी से बचाता है। अगर आप हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस हेयर सीरम को अपने बालों पर जरूर लगाएं।एलोवेरा और नारियल तेल से बने इस उत्पाद से बालों का तेजी से गिरना कम किया जा सकता है।यदि आपके बाल अभी भी घुंघराले हैं, तो इस हेयर सीरम से उन्हें ठीक करने की दिनचर्या का पालन करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।