बारिश हो रही हो या धूप हो गायब तो ऐसे सुखाएं कपड़े

जब आपके कपड़े सुखाने के समय की बात आती है तो सही समय पर कपड़े धोएं। इससे होगा यहा है कि आप दिन में पहले अपनी धुलाई करेंगी थोड़ी धूप में कपड़े रखे जा सकेंगे। इसके बाद इन्हें रात होने से पहले कमरे में ले आएं और खिड़की खोल दें। हवा से कपड़े सुबह तक आराम से सूख जाएंगे। अगर आप रात भर कपड़े बाहर रखेंगी तो पाले से कपड़े वापिस गीले हो सकते हैं।बारिश के मूड का कोई भरोसा नहीं रहता । कभी भी और किसी भी मौसम में धमक जाती है और इसके आने से सबसे ज्यादा परेशानी होती है कपड़ों को सुखाने की । जब घर के बाहर लगातार बारिश हो रही हो तो आप अक्सर चाय पकौड़े का मजा लेना नहीं भूलते लेकिन बारिश अपने साथ कई परेशानियां लेकर आती है. इस दौरान आपको कपड़े सुखाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि तब धूप नहीं निकलती और हवा में नमी ज्यादा होती है।

ऐसे में कपड़ों को सूखने में 2 से 3 दिन लग सकते हैं, जिससे दुर्गंध आने लगती है। दरअसल, लंबे समय तक नमी रहने से कपड़ों में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इन कपड़ों को पहनने से खुजली और अन्य चर्म रोग हो सकते हैं। आइए जानते हैं बारिश में कपड़े कैसे सुखाएं और मौसमी बीमारियों से खुद को कैसे बचाएं।

कई सारे कपड़ों को एक साथ धोने से वो अंत में खराब हो जाएंगे। इसी वजह से उन्हें वॉशिंग मशीन में सूखने में वक्त लगता है। ध्यान रखें कि अगर आप भारी कपड़े जैसे स्वेटर, बेडशीट डाल रही हैं तो उसे कम मात्रा में डालकर ही धोएं ।

कपड़े सुखाने के लिए हम सबसे पहले उसे मशीन में स्पिन करते हैं। इससे कपड़े जल्दी सूखने में मदद मिलती है। अगर आपने कपड़े स्पिन में चलाएं हैं तो मशीन का तेज स्पिन प्रोग्राम सेलेक्ट करें। इससे कपड़ों में बचा अतिरिक्त पानी को निकालने में मदद मिलेगी और कपड़ों से नमी कम होगी।

इससे पहले कि आप सुपर-फास्ट स्पिन के लिए कंट्रोल सेट करें, अपने कपड़ों पर केयर लेबल जरूर देख लें। देखें क्या वह फास्ट स्पिन झेलने से खराब तो नहीं होंगे।अपने कपड़ों को लटकाने के लिए सही जगह चुनें, ताकि उन्हें सूखने के लिए पर्याप्त हवा मिले। एक साथ कई कपड़ों की ओवरलैपिंग से कपड़े नहीं सूखेंगे। सुनिश्चित करें कि जीन्स जैसी मोटी वस्तुओं में जगह हो ताकि वह बाकी कपड़ों पर न लगें। इससे न जीन्स जैसे मोटे कपड़े सूखेंगे और न ही हल्के कपड़े सही ढंग से सूखेंगे । यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस कमरे में आपके कपड़े सूख रहे हैं वह अच्छी तरह से हवादार है। यह न केवल नमी और मोल्ड को रोकने में मदद करेगा बल्कि आपके कपड़े भी जल्दी सूखेंगे। खुली हुई खिड़कियां आपके घर में ताज़ी हवा का संचार करने का सबसे अच्छा तरीका हैं और इससे कपड़े जल्दी सूखेंगे। अपने बड़े कमरे की खिड़की के पास सबसे धूप वाले हिस्से पर कपड़े सुखाएं ताकि जो धूप और हवा लगे वो सीधे आपके कपड़ों पर लगे।अगर आपके कमरे से बदबू आ रही है तो उसे पूरे दिन खुला रखें, ताकि हवा का सही संचार हो और बदबू बाहर निकल सके। इसके अलावा आप ह्यूमिडिटी से बचने के लिए डीह्यूमिडिफायर का उपयोग भी कर सकती हैं।

बरसात के दिनों के लिए कपड़े

1. जब कई दिनों से बारिश हो रही हो तो कपड़े धोने के बाद और सुखाने से पहले एंटीसेप्टिक पानी में भिगो दें, इससे कीटाणु कपड़ों पर पनपने से बचेंगे।

2. अगर आप मशीन में धो रहे हैं तो आखिरी समय में पानी में सेब का सिरका या एंटीसेप्टिक मिलाएं। इससे बैक्टीरिया नहीं होंगे।

3. पसीने से तर कपड़ों को धोने के लिए जब आप वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करें तो उसका ढक्कन कभी बंद न करें, यह कपड़ों से अच्छी तरह से महक नहीं निकलने देता, ऐसे कपड़ों को बाल्टी में धोना ही बेहतर होता है.

4. जब कपड़े धोने के बाद पानी टपकना बंद हो जाए तो उन्हें घर के स्टैंड पर फैलाकर क्लिप कर दें। फिर नीचे अगरबत्ती या धूपबत्ती को हिलाएं, कपड़े से दुर्गंध नहीं आएगी।

5. आप बालकनी पर प्लास्टिक के पर्दे लगाएं और फिर कपड़ों को वहीं सूखने के लिए छोड़ दें, ताकि बारिश की बूंदें आपके कपड़ों तक न पहुंचें.

6. सबसे अच्छा तरीका यह है कि कपड़े से पानी निकालने के बाद स्टैंड को भरपूर वेंटिलेशन वाले कमरे में रखा जाए। अब पंखा या कूलर को फुल स्पीड से चलाएं, इससे कपड़े जल्दी सूखते हैं।

7. कपड़े को सूखने के तुरंत बाद आयरन करें, इससे कपड़े की नमी खत्म हो जाती है और बचे हुए कीटाणु मर जाते हैं।

Dailyhunt

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।