बदलाव लाने के लिए महिला पत्रकारों को साथ लाना चाहती हैं मेनका

देश भर की 100 से अधिक महिला पत्रकार हाल ही में नयी दिल्ली में दूसरे ‘अखिल भारतीय महिला पत्रकार’ कार्यशाला के लिए एकजुट हुईं। इस कार्यशाला का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया गया था। इस कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी द्वारा किया गया। मेनका गांधी ने पत्रकारों को बदलाव लाने की मुहिम में भागीदार बन साथ आने का आह्वान किया।

maneka

उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा कार्यशालाओं का आयोजन महिला पत्रकारों को सशक्त् बनाने के लिए किया जा रहा है जिससे कि वे, विशेष रूप से महिला एवं बाल विकास से जुड़े मामलों में,बदलाव के कारकों के रूप में काम कर सकें। उन्होंने कहा कि मंत्रालय की कोशिश उन्हें जमीनी स्तर से जोड़ने की है जिससे कि उन्हें बदलाव की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदार बनाया जा सके, उनसे फीडबैक प्राप्त किया जा सके और साथ ही जमीनी स्तर से विचारों को प्राप्त किया जा सके जो महिलाओं एवं बच्चों को लाभ पहुंचाएगा। मेनका गांधी ने कहा कि पत्रकारों को सफलता की कहानियों को भी रेखांकित करने और प्रेरक लोगों को ढूंढने का प्रयास करना चाहिए जिससे कि मंत्रालय सच्चे लोगों, खासकर, महिलाओं को समुदाय निर्माण के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उन्हें सम्मानित कर सके।

journalisht-group

उन्होंने पिछले दो वर्षों के दौरान उनके मंत्रालय की उपलब्धियों एवं मंत्रालय द्वारा उठाए गए मुद्दों को प्रदर्शित करने के लिए व्यापक प्रस्तुतिकरण किया तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना,परेशानी में फंसी महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर, महिला-ई -हाट,मोबाइलों पर पैनिक बटन, मैट्रीमोनियल साइट् के लिए दिशानिर्देश,पुलिस बल में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण आदि जैसे कई अभिनव पहलों को रेखांकित किया। छोटे एवं क्षेत्रीय मीडिया संगठनों समेत देश के कोने से कोने से प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक एवं ऑनलाइन मीडिया से जुड़ी महिला पत्रकारों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज एवं महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव लीना नायर ने भी सम्मेलन में भाग लेने वाले पत्रकारों को संबोधित किया। प्रथम अखिल भारतीय महिला पत्रकार कार्यशाला इस वर्ष जून में आयोजित की गयी थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।