बजाज वी द्वारा ‘इन्विन्सिबल इन्डियन्स’ की शुरुआत

: इन्विन्सिबल युद्धपोत आईएनएस विक्रांत की धातुओं से निर्मित बाइक, बजाज वी, ने आज ‘इन्विन्सिबल इंन्डियन्स नामक एक नई पहल की शुरूआत की: ऐसी कहानियाँ, जो हमें हर दिन गौरवान्वित महसूस कराती हैं।’ यह आम भारतीय की गौरवगाथा को उजागर करने के लिए शुरु की गई एक पहल है, जो अपने मजबूत इरादे और दृढ़ संकल्प के सहारे अपने असाधारण कार्यों से समाज की सेवा में जुटे हैं। ऐसा काम करने वाले लोग हमारे चारों तरफ मौजूद हैं, परंतु इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है। उनके कार्य अत्यंत प्रभावशाली और स्वार्थरहित हैं, जिसे जानकर हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा। इस पहल को सफल बनाने के लिए आवश्यक है कि जनता ऐसे इन्विन्सिबल भारतीयों की पहचान करे और उनकी जानकारी को हमतक पहुँचाए।

पाँच ऐसे इन्विन्सिबल इंन्डियन्स को भारत माता के उस सपूत द्वारा सम्मानित किया गया, जिन्होंने स्वयं राष्ट्र को गौरवान्वित किया है – अभिनव बिंद्रा, व्यक्तिगत श्रेणी में भारत के पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता। इस अवसर पर बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक  राजीव बजाजभी उपस्थित थे। बजाज वी ने इन इन्विन्सिबल लोगों की प्रेरणादायक कहानियों पर आधारित पाँच वीडियो भी जारी किये। इस पहल के बारे में बात करते हुए श्री अभिनव बिंद्रा ने कहा, “मुझे बेहद प्रसन्नता है कि बजाज वी ने ऐसे व्यक्तियों को सम्मानित करने की दिशा में एक प्रशंसनीय कदम उठाया है, जिन्होंने अपना जीवन असाधारण सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कर दिया है। अक्सर ऐसे वीरों की कहानी अनकही रह जाती है और इन नायकों की गाथा इतिहास के पन्नों में विलुप्त हो जाती है। बजाज वी के इस प्रयास से जुड़कर मैं वास्तव में गर्व महसूस कर रहा हूँ, साथ ही मैं इसके समर्थन में हर भारतीय से आगे आने का आग्रह करता हूँ।

इस अवसर पर श्री एरिक वास, अध्यक्षमोटरसाइकिल व्यापार, बजाज ऑटो, ने कहा, ” ‘वी’ एक अनूठा ब्रांड है जिसने देश के गौरव आईएनएस विक्रांत को पिघलाकर नई शक्ल दी है। भारतीयों को हर दिन गर्व महसूस करना ही हमारा प्रयास रहा है। ‘इन्विन्सिबल इंन्डियन्स’ गर्व की कुछ ऐसी ही कहानियों को सामने लाने का हमारा प्रयास है। आज पाँच ऐसे इन्विन्सिबल इंन्डियन्स को सम्मानित करने पर हमें भी गर्व का अहसास हो रहा है, साथ ही हम यह भी जानते हैं कि इस प्रकार का कार्य करने वाले ऐसे कई लोग हमारे बीच मौजूद हैं, जिनका सम्मान किया जाना चाहिए और समाज के प्रति निःस्वार्थ कार्यों के लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए।”

इन्विन्सिबल इंन्डियन्स की सूची में शामिल नाम इस प्रकार हैं:

चेवांग नोर्फेल: लद्दाख में बारहमासी जल संकट को दूर करने के लिए 15 कृत्रिम ग्लेशियरों का निर्माण किया। वर्ष 2015 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

बिपिन गनात्रा: इन्होंने कोलकाता में 100 से अधिक अग्निकांड में लोगों को आग से बचाया है। कोलकाता अगिनशमन विभाग ने इन्हें एक स्वयंसेवक फायर फाइटर की मान्यता दी है।

ओमकार नाथ शर्मा: एनसीआर क्षेत्र में घूम-घूम कर लोगों से ऐसी दवाएं इकट्ठा करते हैं, जिनकी उन्हें अब जरुरत नहीं है, और फिर उन दवाओं को गरीबों की सेवा में संलग्न क्लीनिकों एवं अस्पतालों को वितरित कर देते हैं।

विजयलक्ष्मी शर्मा: राजस्थान के गांवों में बाल विवाह के उन्मूलन के लिए एक आंदोलन का नेतृत्व कर रही हैं।

करीमुल हक: उन्होंने अपनी बाइक को एम्बुलेंस में बदल दिया। वह 24X7 निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा प्रदान करते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।