बंगाल में 40 हजार रुपये बढ़ा विधायकों का वेतन

कोलकाता । पश्चिम बंगाल के विधायकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधायकों के वेतन को लेकर बड़ी सौगात दी है। बता दें कि राज्य विधानसभा के मानसून सत्र के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ममता ने विधायकों व मंत्रियों का वेतन 40 हजार रुपये प्रतिमाह बढ़ाने का एलान किया।

क्या मुख्यमंत्री का भी बढ़ेगा वेतन?

विधायकों का वेतन बढ़ाने का एलान करते हुए मुख्यमंत्री ममता ने कहा कि पहले देश में सबसे कम बंगाल के विधायकों का वेतन था। दरअसल, बंगाल के विधायकों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलता था, लेकिन ममता बनर्जी के एलान के बाद उनका वेतन बढ़कर 50 हजार रुपये प्रतिमाह हो गया, जबकि मंत्रियों को प्रतिमाह 51 हजार रुपये मिलेंगे।

इसी के साथ ही सवाल उठने लगे कि क्या मुख्यमंत्री के वेतन में भी बढोतरी होगी? हालांकि, मुख्यमंत्री ममता ने सदन को संबोधित करते हुए यह स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री के वेतन में कोई संशोधन नहीं होगा, क्योंकि वह लंबे समय से वेतन नहीं ले रही हैं।

बता दें कि राज्य मंत्रियों को 10,900 रुपये मिलते थे, जो अब 50,900 रुपये होंगे। पूर्ण प्रभार वाले कैबिनेट मंत्रियों को 11 हजार रुपये मिलते थे, जो अब 51,000 रुपये होंगे। कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और विधायक मासिक वेतन के अलावा जो अन्य अतिरिक्त भत्ते पाने के हकदार हैं, वे वही रहेंगे।

सरकार की वेतन संरचना के अनुसार, राज्य के विधायकों को वेतन, भत्ते और समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए अबतक मासिक कुल 81,000 रुपये मिलते थे। बढ़ोतरी के बाद अब से उन्हें कुल एक लाख 21 हजार रुपये मिलेंगे। इसी तरह अब से मंत्रियों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान 1.10 लाख रुपये प्रतिमाह से बढ़कर लगभग 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह हो जाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।