फ्लि‍पकार्ट ने किया रिटर्न पॉलिसी में बदलाव, अब हर प्रोडक्‍ट पर नहीं मिलेगा रिफंड

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट ने बेचे जाने वाले कई लोकप्रिय वस्तुओं के लिए रिटर्न पॉलिसी को कड़ा कर दिया है। इससे कंपनी और विक्रेताओं को बोर्ड पर ऑपरेशन लागत में कटौती करने में मदद मिलेगी। लेकिन इसके कुछ ग्राहकों को भी असर पड़ेगा। देश के सबसे बड़े ईकॉमर्स बाजार अब पॉपुलर प्रोडक्टों पर अधिक समय तक ऑफर रिर्टन नहीं करेगी, जिसमें मोबाइल उपकरण, पर्सनल केयर, कंप्यूटर और कैमरा उपकरण, ऑफिस उपकरण और इसके अलावा बिग टिकट आइटम जैसे मोबाइल्स फोन, फर्नीचर शामिल है।

प्रोडक्‍ट रि‍टर्न पॉलि‍सी में बदलाव से भड़के काफी सेलर्स ने फ्लि‍पकार्ट पर प्रोडक्‍ट्स बेचने से इनकार कर दिया है। वहीं, सेलर्स का आरोप है कि कंपनी की लगातार बदलती रिटर्न पॉलि‍सी से उन्‍हें काफी नुकसान हो रहा है। रिटर्न पॉलि‍सी में एकतरफा बदलावों से सेलर्स नाराज दिख रहे हैं। बि‍जनेस की लागत में तेजी से इजाफे से परेशान फ्लि‍पकार्ट अब प्रोडक्‍ट रि‍टर्न होने पर शिपिंग चार्ज लेगा। ज्‍यादातर कैटेगरी में रि‍टर्न की रेंज 8 से 10 फीसदी तक रखी गई है।

फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ग्राहक-अनुकूल रिफंड नीति का पालन करती है। “हमारे ग्राहक 1,800 में से 1500 प्रोडक्ट कैटेगरी को सेल्प सर्विस के द्वारा रिफंड कर सकते हैं।  फ्लिपकार्ट एक डेली बेसिस पर लगभग 25 हजार का रिफंड करता है जिनमें से 60 प्रतिशत तत्काल हैं जहां ग्राहकों को अपना पैसा वापस पाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है।”

बहरहाल, कंपनी की नई रिटर्न पॉलिसी के मुताबिक अब इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स समेत कई प्रोडक्ट्स को 30 के बजाए सिर्फ 10 दिन के अंदर ही रिटर्न किया जा सकेगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।