फ्रांस ने इतिहास दोहराया, दूसरी बार बना फीफा विश्व कप विजेता

मॉस्को : फीफा 2018 के खिताबी मुकाबले में रविवार को फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया। इसी के साथ फ्रांस ने फुटबॉल इतिहास में दूसरी बार फीफा विश्व कप का खिताब जीत लिया। वहीं अपना सबसे शानदार वर्ल्ड कप खेल रही क्रोएशिया की टीम इस मैच में कमाल नहीं दिखा सकी और पहला विश्व कप जीतने से चूक गई। फ्रांस ने 18वें मिनट में मारियो मैंडजुकिच के आत्मघाती गोल से बढ़त बनायी लेकिन इवान पेरिसिच ने 28वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया। फ्रांस को हालांकि जल्द ही पैनल्टी मिली जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने 38वें मिनट में गोल में बदला जिससे फ्रांस कतो हाफ टाइम तक 2-1 से आगे कर दिया।
दूसरे हाफ में क्रोएशिया वापसी करने के इरादे से उतरा लेकिन फ्रांस ने अपनी तूफान जारी रखा। पॉल पोग्बा ने 59वें मिनट में तीसरा गोल दागाकर क्रोएशिया के लिए मुसीबत खड़ी कर दी। इसे कुछ देर बाद ही किलियान एमबापे ने 65वें मिनट में फ्रांस की बढ़त 4-1 कर दिया और क्रोएशिया के लिए जीत के सारे दरवाजे बंद कर दिए। हालांकि 69वें मिनट में फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर लॉरिस की गलती से क्रोएशिया के लिए मैंडजुकिच ने दूसरा गोल दागा। इसके बाद भी क्रोएशिया ने हार नहीं मानी। उसने कुछ अच्छे प्रयास किये लेकिन उसके शॉट बाहर चले गये। इस बीच इंजुरी टाइम में पोग्बा को अपना दूसरा गोल करने का मौका मिला लेकिन वह चूक गये। रेफरी की अंतिम सीटी बजते ही फ्रांस दूसरी बार विजेता बनकर जश्न में डूब गया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।