फेडरर पांचवीं बार बने ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन, नडाल को हराया

स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर ने मैराथन मुकाबले में स्पेन के रफाएल नडाल को पराजित कर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष एकल का खिताब पांचवीं बार हासिल किया। फेडरर ने परंपरागत प्रतिद्वंद्वी नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया।

फेडरर ने पांच वर्षों बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और यह उनका कुल 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। 35 वर्षीय फेडरर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले केन रोजवाल के बाद दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। रोजवाल ने 37 वर्ष की उम्र में ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। इस जीत के साथ फेडरर ने ग्रैंड स्लैम ‍फाइनल में नडाल के खिलाफ जीत-हार के रिकॉर्ड को 3-6 कर लिया। यह 35 मैचों में फेडरर की नडाल पर 12वीं जीत है।

17 ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता फेडरर और 14 ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता नडाल के बीच इस मुकाबले का दुनियाभर को इंतजार था। पहले सेट में अच्छा संघर्ष देखने को मिला। छठे गेम तक दोनों खिलाडि़यों ने अपनी-अपनी सर्विस बरकरार रखी। फेडरर ने सातवें गेम में नडाल की सर्विस भंग की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 34 मिनटों में यह सेट 6-4 से अपने नाम किया।

दूसरे सेट में नडाल ने धमाकेदार शुरुआत की। उन्होंने दूसरे और चौथे गेम में फेडरर की सर्विस भंग कर एक समय 4-0 की बढ़त बनाई थी। फेडरर ने पांचवें गेम में नडाल की सर्विस भंग की लेकिन उनके प्रयास नाकाफी साबित हुए। नडाल ने यह सेट 6-3 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली।दूसरा सेट हारने के बाद तीसरे सेट में फेडरर ने जबर्दस्त वापसी की। उन्होंने दूसरे और छठे गेम में नडाल की सर्विस भंग की और 5-1 की बढ़त बनाई। फेडरर ने इसके बाद सातवें गेम में सर्विस बरकरार रखते हुए इस सेट को आसानी से 6-1 से जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बनाई।

नडाल ने घायल शेर की तरह चौथे सेट में वापसी की। उन्होंने इस सेट के चौथे गेम में फेडरर की सर्विस भंगकर 3-1 की बढ़त बनाई और फिर अपने सर्विस गेम जीतते हुए यह सेट 6-3 से अपने नाम की। पांचवें सेट में नडाल ने पहले गेम में फेडरर की सर्विस भंग की। लेकिन फेडरर ने इसके बाद वापसी करते हुए छठे और आठवें गेम में नडाल की सर्विस भंग कर तथा नौवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए यह सेट 6-3 से जीता और खिताब अपने नाम किया।

एक नजर इधर भी…

  • 35 बार दोनों अब तक आपस में भिड़ चुके हैं, जिसमें से 23 बार नडाल और 12 बार फेडरर जीते हैं।
  • 22 फाइनल दोनों में अब तक खेले गए हैं, जिसमें से 14 में नडाल और 8 में फेडरर ने बाजी मारी है।
  • 12 बार ग्रैंड स्लैम में अब तक दोनों आमने-सामने हुए हैं, जिसमें से 9 बार नडाल और 3 बार फेडरर जीते हैं
  • नौवीं बार दोनों ग्रैंड स्लैम फाइनल में भिड़े जिनमें से 6 बार नडाल और 3 बार फेडरर जीते हैं।
  • 4 बार अब तक दोनों ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भिड़ चुके हैं। तीन बार नडाल और पहली बार फेडरर विजयी हुए।
  • 8 साल बाद दोनों ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में टकराए। 2009 में खेले गए खिताबी मुकाबले में नडाल ने करीब साढ़े चार घंटे तक चले पांच सेट के मुकाबले में फेडरर को मात दी थी।
  • 6 साल बाद दोनों किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में आमने-सामने हुए। इससे पहले 2011 के फ्रेंच ओपन में नडाल ने फेडरर को हराकर खिताब जीता था।
  • 14 महीने बाद यह दोनों किसी फाइनल मुकाबले में एक-दूसरे से भिड़ें। इससे पहले यह दोनों 2015 के स्विस इंडोर ओपन में खेले थे जहां फेडरर ने नडाल को मात दी थी।
  • फेडरर का यह पांचवां ऑस्ट्रेलियन अोपन खिताब है। उन्होंने यह खिताब 2004, 2006, 2007, 2010 और 2017 में जीता।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।