फार्मूला ई रेसिंग कार चलाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं गुल पनाग

हिंदी सिने अभिनेत्री गुल पनाग अब फार्मूला वन रेसर ड्राइवर बन गई हैं। डोर फिल्म से मशहूर हुई यह अभिनेत्री अब स्पेन के बर्सिलोना में फार्मूला ई रेसिंग कार चलाती नजर आईं। गुल पनाग ने एम4इलेक्ट्रो को सर्किट द कालाफट, कैटालोनिया स्पेन में चलाया।

एम4ई इलेक्ट्रो महिंद्रा की चौथी पीढ़ी की फॉर्मूला वन ई रेस कार है और इसने सीजन 4 में चैलेंज लिया। रेस ट्रैक पर ड्राइविंग से पहले गुल ने सिमुलेटर पर ट्रेनिंग ली जिसमें उनकी मदद महिंद्रा रेसिंग फार्मूला ई टीम  ड्राइवर फेलिक्स रोसेन्किवस्ट ने की।

एम4 इलेक्ट्रो को चलाने के बाद गुल पनाग ने कहा,’मुझे इस बात की खुशी है कि मैं दुनिया के उन लोगों में शामिल हो गई हूं जिसे मोटरस्पोर्ट की दुनिया में यह काम करने का मौका मिला। एम4 इलेक्ट्रो एक शानदार कार है। मैं इसके इंजन से मिल रहे आउटपुट को देखकर आश्चर्यचकित थी, क्योंकि ईवी टेक्नोलॉजी मेरे लिए कोई नई चीज नहीं थी। मैं बहुत समय से ई2ओ प्लस चला रही हूं।”

आपको यह भी बता दें कि गुलपनाग महिंद्रा की ई2ओ की मालकिन भी हैं जिसमें 210 एएच लिथियम आयन मोटर लगा है जो कि दो पावर आउटपुट 25 एचपी और 40 एचपी की शक्ति से संपन्न है। पी4, पी6 और पी8 वेरिएंट में उपलब्‍ध इस कार की कीमत 7.40लाख से 11.21 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।