प्यार भरी बातों में भरे चॉकलेटी स्वाद का जादू

चॉकलेट फज

dark-chocolate-almond-fudge-1-close-up-small

सामग्री -एक कप कटे हुए ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता आदि), एक कप दूध, डेढ़ कप चीनी, 100 ग्राम मक्‍खन, आधा चम्मच वेनिला एसेंस, ढाई चम्मच कोको पाउडर

विधि – गैस पर पैन में मक्‍खन गरम करें और इसमें चीनी डालकर पकाएं। जब चीनी पिघलने लगे तो इसमें दूध डालें और चम्‍मच की मदद से मिलाएं।  अब इस में कोको पाउडर डालें और धीमी आंच पर करीब 20 मिनट तक पकाएं।  जब मिश्रण नरम और गाढ़ा हो जाए तो इसमें आधा चम्‍मच वेनिला एसेंस डालें। मिश्रण को चम्‍मच की मदद से चलाते रहें।  अब ड्राई फ्रूट्स डालें और लकड़ी की चम्मच से नरम होने तक चलाते रहें।  इसे गहरे तले की प्लेट में निकाल कर फ्रिज में 1 से 2 घंटे या अपने हिसाब से रखें। लीजिए तैयार है चॉकलेट फज। बर्फी के आकार में काट कर सर्व करें।

 

 

हॉट चॉकलेट

kahlua-hot-chocolate-625_625x350_81451173451

सामग्री – 1 कप दूध, डेढ़ चम्मच कोको पाउडर, 2 चम्मच चीनी, 2 बूंद वनिला एसेंस, क्रीम, मार्शमैलोज़, चॅाकलेट सिरप

विधि – एक कप में कोका पाउडर, चीनी और 1-2 चम्मच दूध डालकर अच्छे से फेंट लें।  अब इस मिक्स को एक पैन में डालें और बाकी का दूध भी इसमें मिला लें । पैन को गैस पर रख कर गर्म करें। जैसे ही दूध गर्म हो जाए, उबाल आने से पहले ही तुरंत वनिला एसेंस की 2 बूंद डालें और गैस बंद कर दें। फिर इस दूध को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। हॅाट चॅाकलेट तैयार है. इसे क्रीम, मार्शमैलोज़ और चॅाकलेट सिरप से गार्निश करके सर्व करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

One thought on “प्यार भरी बातों में भरे चॉकलेटी स्वाद का जादू

Comments are closed.