पुरुषों को इस तरह रखना चाहिए त्वचा का ख्याल

महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्‍वचा में अधिक कोलाजन और इलास्टिन होता है जो उनकी त्‍वचा को मोटी और कठोर बना देता है इसी कारण महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्‍वचा पर बढ़ती उम्र के निशान देरी से नज़र आते हैं। इसलिए पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है कि वो अपनी त्‍वचा की खास देखभाल करें और उसे रोज़ान साफ करें।

महिलाओं और पुरुषों की त्‍वचा में काफी अंतर होता है और त्‍वचा के कई कारकों को ध्‍यान में रखकर सौंदर्य उत्‍पाद बनाए जाते हैं। इसलिए अपने लिए कोई भी प्रॉडक्‍ट चुनते समय अपनी त्‍वचा की जरूरतों को ध्‍यान में रखें।

क्‍लींजिंग रूटीन– पुरुषों को कम से कम दिन में दो बार चेहरा पानी से धोना चाहिए। जो आपकी फेसवॉश आपकी त्‍वचा को सूट करे उसका इस्‍तेमाल आप दिन में दो बार कर सकते हैं। पूरे दिन में धूल और प्रदूषण के कारण त्‍वचा पर तेल निकल आता है और रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप रोज़ अपनी त्‍वचा को क्‍लींज़ करें। अगर इससे आपकी त्‍वचा शुष्‍क हो जाती है तो प्रॉडक्‍ट बदल दें।

एक्‍सफोलिएशन –  चेहरे पर पड़ने वाली धूल-मिट्टी ब्‍लैकहैड्स और व्‍हाइटहैड्स का रूप ले लेती है और इससे चेहरे पर मृत त्‍वचा की एक परत सी बन जाती है। एक्‍सफोलिएशन के ज़रिए आप इस परत को हटा सकते हैं। ये आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और मुलायम बनाएगी। अगर आपकी तैलीय त्‍वचा है तो आपको सैलिसिलिक एसिड युक्‍त स्‍क्रब का प्रयोग करना चाहिए। ग्‍लाइकोलिक फेस वॉश  भी त्‍वचा को क्‍लींज़ करने के साथ-साथ उसे एक्‍सफोलिएट भी करता है।

एसपीएफ – यह महत्‍वूपर्ण भूमिका निभाता है। ये सूर्य की यूवी किरणो से त्‍वचा की रक्षा करता है जिससे सनबर्न, टैंनिंग और बढ़ती उम्र के निशान बनने लगते हैं। मर्दों को एसपीएफ 30 वाले सनस्‍क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। रोज़ान सनस्‍क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें। कुछ समय बाद आप इसे दोबारा भी लगा सकते हैं।

मॉइश्‍वराइज़ – क्‍लीनिंग और एक्‍सफोलिएशन के बाद त्‍वचा को मॉइचराइज़ करने की भी जरूरत होती है। इससे त्‍वचा मुलायम बनी रहती है। मॉइश्‍चराइजिंग क्रीम आपकी त्‍वचा को पर्याप्‍त नमी प्रदान करती है और उसे स्‍वस्‍थ बनाए रखती है। बॉडी लोशन का भी इस्‍तेमाल करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।