पहली नजर में प्यार होने के पीछे है ये सच

पहली मोहब्बत हर किसी के लिए खास होती है। प्यार चाहे सफल हो या न हो, हर किसी के दिल में उसकी याद हमेशा जिंदा रहती है। प्यार-मोहब्बत को लेकर एक सवाल जो हर किसी के मन में उठता है वो ये है कि क्या पहली नजर में प्यार के पीछे सच्चाई है? मतलब यह कि क्या पहली नजर में प्यार हो सकता है? इस विषय को लेकर एक रिसर्च किया गया है, जिसके परिणाम बड़े दिलचस्प हैं। आइए जानते हैं कि इस रिसर्च के निष्कर्ष में क्या सामने आया है।

नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए एक रिसर्च में यह पाया गया है कि पहली नजर में प्यार होने की संभावनाएं 46 प्रतिशत तक हो सकती हैं। सर्वे के मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ-साथ पहली नजर में प्यार होने की संभावनाएं भी बढ़ती जाती हैं। सर्वे में 18-25 साल के बीच लोगों में लव ऐट फर्स्ट साइट के सबसे ज्यादा मामले देखे गए। रिसर्च में 18-25 साल के तकरीबन 396 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें तकरीबन 60 प्रतिशत महिलाएं थीं। शोध में शामिल प्रतिभागियों को आकर्षक लोगों की तस्वीरें दिखाई गईं जिनमें से ज्यादातर लोगों ने पहली नजर में अपने परफेक्ट मैच  चुन लिया।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।