पहली नजर का प्यार है या ये कुछ और है

क्या आपको लगता है कि पहली नजर में वाकई किसी को प्यार होता है, या हो सकता है कि वो सिर्फ लालसा हो? इसी को लेकर एक सर्वे किया गया जिसमें बताया गया है कि चार में तीन लोग पहली नजर में हुए प्यार पर विश्वास करते हैं। सर्वे में ये भी सामने आया कि 61% महिलाएं पहली नजर के प्यार पर विश्वास करती हैं लेकिन 30-40 साल की उम्र के लोग इस बात पर विश्वास नहीं रखते।

डेटिंग साइट ‘EliteSingles’ के द्वारा किए गए इस सर्वे के अनुसार, 84% नौजवान जिनकी उम्र 18-29 के बीच है उनका मानना है कि पहली नजर में प्यार संभव है लेकिन 30 से ज्यादा उम्र के 65% लोग इस बात को नहीं मानते।

‘जब आपको इसका अनुभव होता है तो आपको पता चलता है कि ये सच्चा है और जब प्यार हो जाता है तो आपको लगेगा कि ये फीलिंग आपको दोबारा नहीं आ सकती।’

उन्होंने आगे कहा, ‘ऐसा तब होता है जब आप अपने काम में व्यस्त होते हैं और इस बात की अपेक्षा भी नहीं करते।

मैच डॉट कॉम की एक अलग अध्ययन के अनुसार, 41% मर्द और 29% महिलाओं ने बताया कि उन्हें पहली नजर में प्यार हो गया था।

रिलेशनशिप विशेषज्ञ निकोल का मानना है कि पहली नजर में किसी को प्यार नहीं होता बल्कि वो सिर्फ एक लालसा होती है। उन्होंने कहा, ‘पहली नजर में लोगों को शारीरिक आकर्षण हो सकता है और उसे प्यार का नाम देना गलत होगा।’

उनके अनुसार, प्यार एक गहरा संबंध है इसमें आपको उस व्यक्ति की चिंता होने लगती है जो सिर्फ किसी को देखते ही संभव नहीं है। हालांकि आपकी लालसा बाद में जरूर प्यार का रूप ले सकती है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।