पद्मावत में जौहर के महिमामंडन से भड़कीं स्वरा, भंसाली को घेरा

 मुंबई : संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ रिलीज के बाद भी विवादों से बाहर नहीं आ पा रही है। देशभर में चौतरफा विरोध के बीच एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी फिल्म को देखने के बाद कमेंट किया है। स्वरा ने भंसाली को खुला खत लिखते हुए लताड़ लगाई है। उन्होंने अपने खत में लिखा है कि फिल्म में सती प्रथा और जौहर का महिमामंडन किया गया है। मैं इस फिल्म में पेश की गई महिलाओं की छवि से बेहद दुखी हूँ।

खत की शुरुआत में तो स्वरा ने भंसाली की काफी तारीफ की है लेकिन आगे लिखा- क्या जौहर के बिना पद्मावती की जिंदगी नहीं चल सकती थी। क्या कोई महिला किसी पुरुष के बिना अधूरी है।
स्वरा ने आगे कहा- औरतें कोई चलती-फिरती वजाइना नहीं हैं। हां बेशक उनके पास यह चीज होती है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है।
इसके अलावा स्वरा ने फिल्म के आखिर में रानी पद्मावती द्वारा अपनी रक्षा के लिए किए गए जौहर वाले सीन पर लिखा- महिलाओं को रेप का शिकार होने के अलावा जिंदा रहने का भी हक है।
पुरुष का मतलब आप जो कुछ भी मानते हो पति, रक्षा करने वाला, मालिक, औरतों की सेक्शुएलिटी पर कंट्रोल करने वाला, क्या उसकी मौत के बाद औरतों को जिंदा रहने का हक नहीं है।

क्या हमेशा पुरुषों की निगाहें औरतों की वजाइना पर ही रहती हैं। क्या वजाइना के अलावा औरतों की कोई जिंदगी नहीं। क्या रेप के बाद किसी औरत को जीने का हक नहीं।
क्या पुरुषों को सिर्फ महिला का शरीर चाहिए और अगर वह उसे देने से इनकार करती है तो उसे मौत को गले लगाना होगा। क्या उनके पास मौत के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं।

इतना ही नहीं, स्वरा ने दुख जताते हुए लिखा- भले ही रानी पद्मावती के समय हालात कुछ और थे लेकिन वर्तमान में भंसाली जी से तो कुछ अलग ही देखने की ख्वाहिश थी। फिल्म के आखिरी सीन में जब महिलाएं जौहर के लिए जाती हैं तो उनमें एक प्रेग्नेंट लेडी और बच्ची भी होती है। इस तरह के सीन देखकर किसी का भी दिल पसीज जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।