नवरात्रि में उपवास के दौरान खाएं काजू

नवरात्रि आते ही आपके पास सबसे बड़ी समस्या खाने की होती है। आप ये सोचते हैं कि व्रत रखते हुए किन चीजों का सेवन करने से शरीर में उर्जा बनी रहेगी । आप उपवास रहने के साथ-साथ घर का और दफ्तर का काम भी करते हैं।

नवरात्रि में उपवास के दौरान आप काजू खाइए क्यूंकि इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, ज़ांज़ आदि भरपूर होते है। इससे आपके शरीर और मांसपेशियों में कोई दिक्कत नहीं होती है।

उपवास के दौरान काजू खाने से आपके शरीर को कई तरह के विटामिन मिलते हैं इसलिए आपको शरीर में कोई कमजोरी नजर महसूस होगी। अगर आपके शरीर में में खून की कमी है और आप उपवास रखती हैं तो ऐसे समय में काजू का सेवन आपके लिए सही है क्यूंकि काजू खून की कमी को पूरा करता है और शरीर में आयरन की कमी भी नहीं होने देता। तो इस नवरात्रि उपवास के साथ-साथ अपने सेहत का भी ख्याल रखें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।