नवरात्रि पर बनायें कुछ खास

साबूदाना लड्डू

 सामग्री – 1 कप साबूदाना, 1 कप कसा नारियल, 1 कप शक्कर,  1 कप घी, 4 छोटी इलायची,1 बड़ा चम्मच कसे काजू , 1 बड़े चम्मच बादाम

विधि : कढ़ाई में साबूदाना डाल के सूखा ही धीमी आंच पर भूनें। जब साबूदाना थोडा फूल के बड़ा और हल्का सुनहरा रंग का हो जाये और कुरकुरा हो जाये तब गैस बंद कर दे और साबूदाना को ठंडा होने दे। ठंडा होने के बाद मिक्सी में डाल के बारीक पाउडर बना लें। अब एक कढाई में कद्दूकस करा हुआ नारियल डाल के भूनें। जब नारियल हल्का सुनहरा हो जाये तो उसमे साबूदाना पाउडर, शक्कर मिला के गैस बंद कर दें। अब एक छोटे पैन में घी डाल के गरम करें। जब घी गरम हो जाये तो उसमें कटे हुए मेवे डाल दें। 1-2 मिनट भूनने के बाद साबूदाने के मिक्सचर को पैन में डाल दें। इसके बाद इलाइची पाउडर भी डाल दें और मिश्रण को अच्छे से मिला लें। जब मिक्चर हल्का गरम हो तभी उसके लड्डू बना लें। लड्डू ठन्डे होने के बाद उन्‍हें एक एयरटाइट डिब्बे में भर के रख लें और जब मन करे, यह व्रत का मीठा खाना इस्‍तेमाल करें।

 

केले का कवाब

सामग्री : 4 कच्चे केले, 1 कप कुट्टू का आटा, 1 छोटा टुकड़ा कसी अदरक, 2 चम्मच पिसी और भुनी हुई खड़ी धनिया, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 3 पिसी हुई छोटी इलायची, आधा चम्मच नींबू का रस, 2 हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हरी धनिया, घी, सेंधा नमक/नमक स्वादानुसार।

विधि : कच्चे केले के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले केलों को पानी में डाल कर उबाल लें। उबले हुए केलों को छीलकर एक बर्तन में रख लें। उबले हुए केलों में अदरक, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें 1/4 कप कुट्टू का आटा, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू का रस और सेंधा नमक/नमक अच्छी तरह मिक्स करके गूंथ लें। अब इस मिश्रण के मनचाहे आकार के कबाब बना लें और उन्हें बचे हुए सूखे कुट्टू के आटे में लपेट लें।  अब गैस पर एक कड़ाही में घी गर्म करें। घी गर्म होने पर उसमें एक बार में तीन से चार केले के कबाब डालें और लाइट ब्राउन होने तक उलट-पुलट कर फ्राई कर लें। केले के कबाब तैयार हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।