दूरदर्शन के वो भूले-बिसरे एंकर, जो कभी करते थे लोगों के दिलों पर राज

15 सितंबर 1959, ये वो तारीख है जब भारत में एक नये युग की शुरुआत हुई थी। दूरदर्शन की शुरुआत। तब यह चैनल एक परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया था और 5 मिनट का एक न्यूज बुलेटिन प्रसारित किया गया था। प्रतिमा पुरी को दूरदर्शन या यूं कहें कि भारत की पहली न्यूज एंकर के तौर पर जाना जाता है। तब से लेकर अब तक दूरदर्शन ने सैकड़ों न्यूज एंकरों को देखा। उन्हीं में से एक थीं नीलम शर्मा, जिनका  निधन हो गया। अपने 20 साल के दूरदर्शन के करियर में उन्होंने कई लोकप्रिय कार्यक्रम किए हैं, जिनके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। आइए जानते हैं दूरदर्शन के कुछ ऐसे ही न्यूज एंकरों के बारे में, जो कभी लोगों के दिलों पर राज करते थे, लेकिन अब शायद लोग इन्हें भूल चुके हैं।
दूरदर्शन के दिग्गज एंकरों  में सलमा सुल्तान का नाम सबसे पहले आता है। उन्होंने 1967 से लेकर 1997 तक, 30 सालों तक दूरदर्शन में एंकर के तौर पर काम किया। वह पहली ऐसी एंकर थीं, जिन्होंने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या की खबर दूरदर्शन पर दी थी।
गीतांजलि अय्यर अनोखी हेयरस्टाइल को लेकर मशहूर थीं। उन्होंने 1971 में अंग्रेजी न्यूज एंकर के तौर पर दूरदर्शन ज्वाइन किया था। अपने 30 साल के करियर में उन्हें चार बार ‘बेस्ट एंकर’ से नवाजा गया है।
1980 और 1990 के दशक के दौरान दूरदर्शन पर जिस एंकर की आवाज का जादू चलता था, वो नीति रविंद्रन थीं। वह दूरदर्शन की एक बेहतरीन एंकर थीं। साल 1997 में मदर टेरेसा की मौत की खबर दूरदर्शन पर उन्होंने ही दी थी।
शम्मी नारंग की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि वह दूरदर्शन में एक लाख उम्मीदवारों में से चुने गए थे और 1970-80 के दशक के दौरान वह दूरदर्शन का एक प्रसिद्ध चेहरा हुआ करते थे। आज भी वह एक लोकप्रिय और सफल वॉयस आर्टिस्ट हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली मेट्रो, रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव, मुंबई मेट्रो, बैंगलोर मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो रेल और जयपुर मेट्रो में जिसकी आवाज सुनाई देती है, वह शम्मी नारंग ही हैं।
मीनू तलवार ने करीब 35 साल तक दूरदर्शन में एंकर और न्यूज रीडर का काम किया। वह बड़े ही स्पष्ट और शालीन तरीके से खबरें पढ़ती थीं। उनकी बेटी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह उन दिनों इतनी कम उम्र की दिखती थीं कि लोगों को लगता था कि वह और उनकी बेटी दोनों बहन हैं।
अविनाश कौर सरीन दूरदर्शन के खूबसूरत चेहरों में से एक थीं। 1970 में उन्होंने एक न्यूज रीडर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। वर्तमान में वह दूरदर्शन पर निर्देशकों और निर्माताओं के आधिकारिक पैनल की सदस्य हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।