दुनिया में पहली बार कपड़े पर मुद्रित सम्पत्ति दस्तावेज के डिजिटल प्रिंट का हुआ रजिस्ट्रेशन

सूरत : गुजरात में पहली बार कपड़े पर हिन्दी में मुद्रित सम्पत्ति दस्तावेज का रजिस्ट्रेशन किया गया। कपड़े पर दस्तावेज की डिजिटल प्रिंटिंग कराकर प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन अधिवक्ता अरुण लाहोटी ने कराया। उनका दावा है कि यह दुनिया में पहली बार कपड़े पर सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन है। शनिवार को सूरत की बहुमाली ए बिल्डिंग में सब रजिस्ट्रार नानपुरा एके पटेल ने संजय बाबूलाल सुराना के नाम से इस दस्तावेज पर संपत्ति का रजिस्ट्रेशन किया। सुराना ने अपनी संपत्ति के रजिस्ट्रेशन का दस्तावेज कपड़े पर बनाने की इच्छा व्यक्त की थी। डिजिटल प्रिंटिंग साईं प्रिंट्स के रोहित कपूर ने किया। दस्तावेज की डिजाइन अनुराधा कपिल सोमानी ने बनाई। कपड़े पर दस्तावेज की कानूनी प्रक्रिया में 3 से 4 महीने लग गए। यह दस्तावेज सुप्रीम कोर्ट, लॉ म्यूजियम, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड आदि को भेजा जाएगा।
ताड़पत्र और सोने चांदी के भी दस्तावेज बनाए
अरुण लाहोटी का दावा है कि विश्व में ताड़पत्र पर प्रथम दस्तावेज 25 जनवरी 2017 को किया गया था। 27 नवंबर 2018 को सोने-चांदी और हीरे से जड़ित विश्व का पहला दस्तावेज उन्हीं के द्वारा बनाया गया। अब तक 18 से अधिक विश्व तथा भारतीय रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।