गूगल मैप्स में आया इन्कॉग्निटो मोड, लोकेशन डेटा को गोपनीय रख सकेंगे यूजर्स

गूगल की कम्पनी अल्फाबेट ने गूगल मैप्स, यूट्यूब और वॉइस असिस्टेंट के लिए नए प्राइवेट फीचर्स रोल जारी कर दिए हैं। अब इसमें यूजर्स इन्कॉग्निटो मोड और ऑटोमैटिक डेटा डिलिशन जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इन फीचर्स से यूजर्स की प्राइवेसी ज्यादा सुरक्षित रहेगी। खासकर सोशल मीडिया माध्यमों पर यूजर अपने डेटा को सम्भाल पाएंगे। इन्कॉग्निटो मोड की मदद से यूजर्स गूगल मैप्स पर अपनी गतिविधि को रोक सकता है। वो मैप्स पर किन जगहों को सर्च कर रहा है, ये डेटा भी वहां सेव नहीं होगा।
गूगल ने पासवर्ड चेकअप नाम का फीचर भी शुरू किया है। इस फीचर की मदद से यूजर को उसके अकाउंट में हुई छेड़छाड़ के बारे में पता चल जाएगा। साथ ही, ये यूजर को पासवर्ड कमजोर के बारे में भी बताएगा। कम्पनी ने बताया कि यूट्यूब पर ऑटो डिलीट ऑप्शन भी जोड़ा गया है। इस फीचर के मदद से यूजर्स डेटा डिलीट होने की अवधि सेट कर पाएंगे। सेट की हुई अवधि के बाद डेटा ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगा। गूगल आने वाले सप्ताह में वॉयस असिस्टेंट में भी डिलीट करने का फीचर ला रहे हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।